देश में जल्द दौड़ेंगी इन सात रूट्स पर बुलेट ट्रेन, जानिए क्या आप का भी शहर है इनमे शामिल ?

bullet train to start on seven new routs, nhai and railway starts work for land acquisitions - Sakshi Samachar

देश में सात और रूट पर दौड़ेंगी बुलेट ट्रेन

रेलवे और NHAI को मिले अहम दिशा निर्देश

नई दिल्ली : केन्द्र सरकारदेश ने देश में बुलेट ट्रेन का नेटवर्क बढ़ने के संकेत दिए हैं। अगर ऐसा हुआ तो जल्द ही देश में सात अन्य रूट्स पर बुलेट ट्रेन रफ्तार पकड़ती नजर आएंगी। भारतीय रेलवे ने हाई-स्पीड बुलेट ट्रेनों के लिए सात नए रूट्स का चिन्हीकरण किया है। इसके लिए जल्द ही रेलवे और भारतीय राष्ट्रीय हाईवे अथॉरिटी एक साथ मिलकर जमीन अधिग्रहण पर काम शुरू करेंगे। 

बतादें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में हुई मंत्रियों की एक अहम बैठक में जमीन अधिग्रहण पर फैसला लिया गया था  इसके लिए चार सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। सरकार की मंशा के मुताबिक इन सातों रूटों पर ये ट्रेनें हाईस्पीड कॉरिडोर पर 300 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से दौड़ सकेंगी। इसके अलावा सेमी हाईस्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंगी। 

मिली जानकारी के मुताबिक इस बारे में रेलवे बोर्ड ने  राष्ट्रीय हाईवे अथॉरिटी को पत्र लिखकर इन सात हाईस्पीड कॉरिडोर के बारे में सारी डिटेल्स मुहैया कराई हैं । फिलहाल इस पूरे प्रोजेक्ट की रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू हो चुका है। हाई-स्पीड बुलेट ट्रेनों को रफ्तार जल्द से जल्द पकड़ाने के लिए NIH को एक नोडल अधिकारी तैनात करने का निर्देश भी दिया गया है। 

गौरतलब है कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन पर जोर-शोर से काम जारी है। अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के साल 2023 के दिसंबर में शुरू हो जाने की प्रबल संभावना है। इस पूरे प्रोजेक्ट में भारत सरकार जापान की मदद ले रही है। 

ये हैं वो सात रूट्स जिन पर फर्राटा भरेंगी बुलेट ट्रेनें 

1 दिल्ली से वाराणसी रूट      वाया-  नोएडा,आगरा और लखनऊ
3 दिल्ली से अहमदाबाद रूट  वायाजयपुर और उदयपुर
4 दिल्ली से अमृतसर रूट     वाया-  चंडीगढ़, लुधियाना और जालंधर
5 मुंबई से नागपुर रूट         वाया-  नासिक
6 मुंबई से हैदराबाद रूट      वाया-  पुणे
7 चेन्नई से मैसूर रूट            वाया-  बंगलूरू

तो इंतजार करिए, जल्द ही आपको इन रूट्स पर बुलेट ट्रेन दौड़ती नजर आएंगी। 

 

Advertisement
Back to Top