बिहार चुनाव 2020 : किस चरण में कहां पड़ेंगे वोट, जानें आपके जिले में कब है मतदान

Bihar Assembly Election Will Be Held In Three Phase Know Polling Schedule - Sakshi Samachar

कुल 243 सीटों के लिए 7.79 करोड़ मतदाता 

पहले चरण का मतदान 28 अक्‍टूबर को

तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। बिहार में चुनाव तीन चरणों में पूरा होगा। ऐलान के मुताबिक पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे। दूसरे चरण में कुल 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में वोट पड़ेंगे और तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी।

दूसरे चरण का मतदान  3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होना है। जबकि 10 नवंबर को परिणाम आएंगे। इसी दिन शाम तक तय हो जाएगा कि नीतीश कुमार पर लोगों ने फिर से भरोसा जताया है या फिर तेजस्वी यादव की तूती बोलेगी।  

कुल 243 सीटों के लिए 7.79 करोड़ मतदाता 

बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों के लिए इस बार 7.79 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 2015 में प्रदेश में 6.68 करोड़ मतदाता थे। करीब 56 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 

पहले चरण का मतदान 28 अक्‍टूबर को इन जिलों की 71 सीटों के करीब 31 हजार मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। जिसमें  भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार।  

दूसरे चरण का मतदान 3 नवंर को 94 सीटों के लिए होगा। इसमें करीब 42 हजार मतदान केंद्रों पर वोट पड़ेंगे । इसमें उत्तर बिहार के जिले मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले में 3 नवम्बर को चुनाव होंगे। 

तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। इस चरण में 78 सीटों के लिए करीब 33.5 हजार मतदान केंद्रों पर वोट पड़ेंगे। बोधगया सहित 7 जिले जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास में 7 नवंबर को चुनाव होंगे। पटना सहित बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज और सीवान में 7 नवंबर को चुनाव होंगे।  

Advertisement
Back to Top