भंडारा अग्निकांड : मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश, पीएम मोदी ने जताया शोक

Bhandara Fire Incident : CM Uddhav Thackeray ordered to probe - Sakshi Samachar

भंडारा जिला अस्पताल में 10 नवजातों की मौत

जिला सिविल अस्पताल के चिल्ड्रेन वॉर्ड में लगी आग

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिए जांच के आदेश

भंडारा : महाराष्ट्र (Maharashtra) के भंडारा जिले में जिला सिविल अस्पताल के चिल्ड्रेन वार्ड में शुक्रवार की देर रात आग लगने के कारण करीब 10 नवजातों की मौत की हो गई है। दिल दहला देने वाली घटना पर कड़ा संज्ञान लेते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने आग लगने के कारणों की जांच का आदेश दिया है। वहीं घटना पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एवं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दुख जताया है।

इस घटना पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे और जिला अधिकारियों से इस मामले पर चर्चा की और कहा कि जो भी जिम्मेदार पाए जाते हैं उन्हें कड़ी सजा दी जानी चाहिए। अस्पताल की सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट में देर रात 2 बजे आग लगी, जिससे भारी भगदड़ मच गई।

आग लगने के कारण घने धुएं में जहां 10 शिशुओं ने दम तोड़ दिया, वहीं 6 अन्य को सुरक्षित बचा लिया गया। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है और भंडारा पुलिस मामले की जांच कर रही है।  जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ प्रमोद खंडाते ने एक मीडिया से बात करते हुए बताया कि अस्पताल के न्यू बॉर्न नेटल वार्ड में 17 नवजात को रखा गया था। 

जानकारी के मुताबिक, वार्ड में कुल 17 बच्चे भर्ती थे। धुआं निकलते देख अस्पताल का स्टाफ वहां पहुंचा तो देखा कि पूरा कमरा आग की चपेट में था। यहां पर उन नवजात बच्चों को रखा जाता है, जो गंभीर रुप से बीमार होते हैं या फिर उनका वजन बेहद कम होता है।

मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भंडारा जिला अस्पताल में आग लगने की घटना में नवजात बच्चों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए मामले की जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि घटना की जानकारी मिलने के तुरंत बाद उद्धव ठाकरे ने स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे से बातचीत की। बयान में कहा गया, ‘‘ मुख्यमंत्री ने जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से बातचीत करके उन्हें जांच करने के लिए कहा है।''

पीएम मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आग लगने से नवजात शिशुओं की मौत पर गहरा शोक प्रकट किया। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘महाराष्ट्र के भंडारा में हुई हृदय-विदारक घटना में हमने कई अनमोल मासूमों को खो दिया। मेरी संवदेनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'' 

राहुल गांधी ने की हरसंभव मदद की अपील

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शिशुओं की मौत पर दुख जताया और राज्य सरकार से पीड़ित परिवारों की हरसंभव सहायता करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया, "भंडारा जिला अस्पताल में आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना बहुत ही दुखद है। बच्चों के परिवारों के साथ मेरी संवेदना है।'' राहुल गांधी ने कहा, "मैं महाराष्ट्र सरकार से अपील करता हूं कि पीड़ित परिवारों को हरसंभव मदद मुहैया कराई जाए।" 

Advertisement
Back to Top