कोरोना संकट के बीच चमगादड़ों की संदिग्ध मौत से खलबली, पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए

Bats died in Suspicious Condition in Huge Number in Gorakhpur of UP - Sakshi Samachar

करीब 52 चमगादड़ मरे पाए गए हैं

चमगादड़ों की मौत का असल कारण जानने की कोशिश

गोरखपुर (उप्र) : गोरखपुर जिले के बेलघाट इलाके में मंगलवार सुबह बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत को लेकर सनसनी फैल गई। ग्रामीण इस घटना को कोरोना वायरस संक्रमण से जोड़कर देख रहे हैं। वन विभाग को आशंका है कि अत्यधिक गर्मी और पानी न मिलने की वजह से ये चमगादड़ मर गये होंगे। बहरहाल, इन मृत चमगादड़ों को पोस्टमार्टम के लिए बरेली स्थित भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) भेज दिया गया है।

बेलघाट के पंकज शाही ने कहा, "मैंने अपने बगीचे में सुबह देखा कि आम के पेड़ के नीचे बड़ी संख्या में चमगादड़ मरे पड़े हैं। मेरे बाग से सटा हुआ एक और बाग है, वहां भी खासी संख्या में चमगादड़ मरे पड़े थे। '' शाही ने बताया कि उन्होंने इस बारे में वन विभाग को सूचना दी और उसकी टीम मृत चमगादड़ों को पोस्टमार्टम के लिए ले गयी। टीम के सदस्यों का भी कहना है कि बाग में पानी रखा जाए क्योंकि वे चमगादड़ बेइंतहा गर्मी की वजह से मरे हैं।

इसे भी पढ़ें : 

कुलदीप सिंह सेंगर की बेटी ने अलका लांबा के खिलाफ दर्ज कराई FIR

खजनी वन प्रभाग के रेंजर देवेंद्र कुमार ने बताया कि करीब 52 चमगादड़ मरे पाए गए हैं। उन सभी को पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया है। प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है इन चमगादड़ों की मौत अत्यधिक गर्मी और आसपास पानी ना मिलने की वजह से हुई। पास पड़ोस के तालाब भी सूखे हुए हैं। इस बीच, प्रभागीय वन अधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही इन चमगादड़ों की मौत का असल कारण पता लग पाएगा।

Advertisement
Back to Top