ग्वालियर नगर निगम के गांधी प्राणी उद्यान में गूंजी किलकारी, एशियाटिक शेरनी ने जन्मे तीन शावक

 asiatic liones delivers three cubs in gandhi gwalior prani udyan  - Sakshi Samachar

गांधी प्राणी उद्यान में गूंजी किलकारी

एशियाटिक शेरनी ने जन्मे तीन शावक

ग्वालियर :  ग्वालियर नगर निगम के गांधी प्राणी उद्यान में एशियाटिक शेरनी ने गुरुवार को तीन शावकों को जन्म दिया है। इन शावकों की देखभाल केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की दिशानिर्देश के अनुसार की जा रही है। 

ग्वालियर नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने बताया, ‘‘नगर निगम ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में गुरुवार तड़के एशियाई शेरनी परी ने तीन शावकों को जन्म दिया है। ये शावक एशियाई शेर जोड़े - मादा परी और नर जय - के हैं।'' 

उन्होंने कहा, ‘‘28 वर्ष बाद गांधी प्राणी उद्यान को यह उपलब्धि मिली है। '' 

माकिन ने बताया कि प्राणी उद्यान में मादा परी को वर्ष 2012 में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर स्थित कानन पेंडारी चिड़ियाघर से तथा नर जय को नंदनवन चिड़ियाघर रायपुर से ग्वालियर लाया गया था। उन्होंने कहा कि गांधी प्राणी उद्यान में पशु चिकित्सक उपेन्द्र यादव और क्यूरेटर गौरव परिहार की टीम तीनों शावकों का ध्यान रख रही है। 

माकिन ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए एशियाई शेर के पूरे परिवार का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इन शावकों की देखभाल केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के दिशानिर्देश के अनुसार की जा रही है। उन्होंने कहा कि फिलहाल तीनों शावक स्वस्थ हैं, लेकिन दिशा निर्देश के मुताबिक तीनों शावकों को 40 दिन के पृथक-वास में रखा जाएगा, क्योंकि नवजात शावकों में संक्रमण की आशंका बनी रहती है। 
 

Advertisement
Back to Top