केंद्र सरकार के साथ बिहार सरकार की कदमताल, 28 सितंबर से खुलेंगे सभी स्कूल

All Schools Open in Bihar From September 28 Government Issued Guidelines - Sakshi Samachar

पटना : कोरोना महामारी को लेकर पूरे देशभर में सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए थे। अब जब पूरे देश में अनलॉक 4 लागू हो चुका है। ऐसे तमाम राज्य में बंद किए गए स्कूलों की तैयारियों में जुटे हुए हैं। इन राज्यों में बिहार भी शामिल है जो कि स्कूलों फिर से खुलने के लिए पूरी तरह तैयार हो चुका है। राज्य में सभी स्कूल 28 सितंबर से खोल दिए जांएंगे। इस बात का  फैसला मंगलवार को बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के चीफ सेक्रेटरी संजय कुमार ने एक अहम बैठक बुलाई थी। इस बैठक में यह फैसला लिया गया है।

सरकार के इस फैसले के तहत हफ्ते में बच्चों को दो ही दिन स्कूल आना होगा। इस दौरान 50 फीसदी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ भी स्कूल में आएंगे। सरकार का यह आदेश प्राइवेट और सरकारी दोनों स्कूलों पर लागू होगा। इस व्यवस्था के तहत केवल  9वीं से 12वीं क्लास के 30 फीसदी बच्चे ही रोजाना स्कूल आकर में पढाई कर सकेंगे।  सरकार द्वारा स्कूलों को खोलने को लेकर जो गाइडलाइन  जारी की गई है उस फैसले के अनुसार 9वीं से 12वीं तक का एक बच्चा हफ्ते  में सिर्फ दो ही दिन स्कूल जा सकता है। बिहार सरकार के इस फैसले के तहत केंद्र सरकार की ओर से जारी एसओपी का पालन करते हुए स्कूल जाने की परमिशन होगी। केंद्र सरकार की ओर से जारी अनलॉक-4 में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 21 सितंबर से स्कूल जाने की अनुमति दी गई थी।

स्कूल जाने वाले छात्रों और शिक्षकों को जिन गाइडलाइन का पालन करना होगा उनमें सोशल डिस्टेंसिंग सबसे अहम हैं। इसके अलावा प्रैक्टिकल क्लास भी अभी नहीं होंगे. स्कूल में बच्चों को मास्क लगाकर ही रहना होगा, सैनिटाइजर भी साथ में रखना होगा। स्कूल प्रबंधन द्वारा कोरोना को देखते हुए कई तरह की एहतियात बरती जा रही हैं, जिनमें साफ-सफाई से लेकर आक्सीजन लेवल जांचने के लिए आक्सीमीटर तक की व्यवस्था होगी।

Advertisement
Back to Top