गोवा के बाद अब मणिपुर से आई खुशखबरी, राज्य में अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं

 After Goa, now there is a good news from Manipur, not a single corona patient in the state - Sakshi Samachar

सवेरे 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

20-30 दिनों से अधिक है कोरोना के मामले दोगुने होने की दर

देश के 59 जिलों में 14 दिन से कोई केस नहीं

नई दिल्ली : गोवा के बाद अब मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह ने भी खुद को कोविड-19 मुक्त राज्य घोषित कर दिया है। सोमवार को ट्विटर के माध्यम से उन्होंने बताया कि राज्य के ग्रामीण इलाकों में कोरोना वायरस लॉकडाउन के मामले में उन्होंने कुछ छूट देने का निर्णय लिया है। 

सवेरे 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में जरूरी सामानों की दुकानें सवेरे 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी। हालांकि राजधानी इंफाल में अगले निर्देश आने तक यथास्थिति बनी रहेगी। इसका अर्थ यह हुआ कि मणिपुर की राजधानी इंफाल में अगले निर्देश आने तक लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन राज्य अन्य ग्रामीण इलाकों में हालात कुछ हद तक सामान्य होंगे। 

बता दें कि मणिपुर और गोवा को छोड़ दें तो देश के अन्य राज्यों में अब भी कोरोना वायरस का कोहराम जारी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 36 लोगों की जान गई है। वहीं 1,553 नए मामले सामने आए हैं। देश में अब तक कोरोना के कुल 17,262  मामले आ चुके हैं। उनमें से 2546 लोग अब तक इस खतरनाक वायरस से जीतने में सफल हुए हैं। 

यह भी पढ़ें : वास्तव में 'योगी' हैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, अटल जी होते तो करते तारीफ​

20-30 दिनों से अधिक है कोरोना के मामले दोगुने होने की दर

स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने दोपहर को प्रेस से बताया कि केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने राजीव गांधी स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल का दौरा किया और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के योगदान की प्रशंसा की। लव अग्रवाल ने आगे कहा कि देश के कुछ राज्यों में कोरोना के मामले दोगुने होने की दर 20-30 दिनों से अधिक है। ओडिशा और केरल में यह दर 30 दिन से भी ज्‍यादा है। गोवा में जो पुराने सभी मरीज ठीक हो चुके हैं और अब कोरोना वायरस का यहां एक भी एक्टिव केस नहीं है।

8.5 दिन में डबल हो रहे केस
लव अग्रवाल ने कहा कि दिल्‍ली में 8.5 दिन में मामले डबल हो रहे हैं, जबकि कर्नाटक में 9.2 दिन, तेलंगाना में 9.4 दिन में, आंध्र प्रदेश में 10.6 दिन में, जम्मू-कश्मीर में 11.5 दिन, पंजाब में 13.1 दिन, छत्तीसगढ़ में 13.3 दिन, तमिलनाडु में 14 दिन और बिहार में 16.4 दिन में मामले डबल हो रहे हैं।

देश के 59 जिलों में 14 दिन से कोई केस नहीं
लव अग्रवाल ने कहा कि देश के 59 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोरोना वायरस का एक भी नया केस सामने नहीं आया है। 19 अप्रैल तक 18 राज्यों में डबलिंग रेट की औसत, देश की औसत से बेहतर है। उन्‍होंने कहा कि कुछ हॉटस्पॉट्स में कोरोना की स्थिति बिगड़ रही है। इन जगहों की स्थिति का 'ऑन द स्पॉट' आकलन किया जा रहा है। साथ ही आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अंतर्गत गृह मंत्रालय ने 6 इंटर मिनीस्टीरियल सेंट्रल टीमों का गठन किया है।

यह भी पढ़ें : बैंक की माया : पैसे लेने गई बुजुर्ग महिला से कैशियर बोला- आपकी हो चुकी है मौत​

Advertisement
Back to Top