कौन हैं Shrinivas BV ? जिन्हें यूथ कांग्रेस का बनाया गया पूर्णकालिक राष्ट्रीय अध्यक्ष

Who is Shrinivas BV made Youth Congress full time National President  - Sakshi Samachar

नई दिल्ली: युवा कांग्रेस (Youth Congress) के अंतरिम अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी (Shrinivas BV) को संगठन का पूर्णकालिक अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस बारे में कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल (Congress Chief Secretary KC Venugopal) ने औपचारिक जानकारी साझा की। जिसके मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) की मंजूरी के बाद श्रीनिवास बीवी तत्काल प्रभाव से युवा कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त किये गए हैं। 

बता दें कि करीब साल भर पहले ही युवा कांग्रेस के अध्यक्ष पद से केशव चंद यादव (Keshav Chand Yadav) ने इस्तीफा दे दिया थआ। जिसके बाद श्रीनिवास को संगठन का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था। बतौर अंतरिम अध्यक्ष श्रीनिवास ने संगठन के लिहाज से बेहतरीन काम किए। खासकर कोरोना बंदी के दौरान उनके सामाजिक कार्यों की खूब सराहना की गई। श्रीनिवास सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान भी काफी मुखर रहे। 

नई जिम्मेदारी पर श्रीनिवास ने दिया बयान 

पूर्णकालिक अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद श्रीनिवास ने सोनिया और राहुल गांधी का शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझ पर विश्वास जताने के लिए मैं सोनिया जी और राहुल जी का धन्यवाद करता हूं। हम युवा कांग्रेस के माध्यम से युवाओं की आवाज उठाने, संगठन को मजबूती देने और कांग्रेस की विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगे।’’श्रीनिवास बीवी की टीम में युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और सोशल मीडिया प्रभारी वैभव वालिया हैं, इसके अलावा दीपक खत्री, सुमित दुबे, केके शास्त्री, मनु जैन और राज पटेल सभी के पास संगठन के राष्ट्रीय संयोजक की जिम्मेदारी है। 

कौन हैं श्रीनिवास बीवी जिन्हें कांग्रेस ने दी तवज्जो 

मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले श्रीनिवास बीवी Srinivas BV ने अपना राजनीतिक सफर एनएसयूआई (NSUI) सदस्य के तौर पर शुरू किया था। इसके बाद उन्हें युवा कांग्रेस इकाई का ब्लॉक अध्यक्ष बनाया गया था। फिर उत्तरोत्तर जिला और राज्य स्तर पर श्रीनिवास को जिम्मेदारियां मिलने लगी। श्रीनिवास इससे पहले युवा कांग्रेस के महासचिव भी रह चुके हैं। युवा कांग्रेस में ही साल 2018 तक उन्होंने उपाध्यक्ष के पद पर काम किया। जुलाई 2019 में ही श्रीनिवास को युवा कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। जब लोक सभा चुनाव में करारी हार के बाद तत्कालीन अध्यक्ष केशव चंद यादव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। 

सियासी जानकारी भी मानते हैं कि श्रिनिवास बीवी की खोज वास्तव में कांग्रेस के लिए बड़ी ताकत हो सकती है। लॉकडाउन के दौरान जब लाखों की संख्या में लोग हताश और परेशान थे। तब श्रीनिवास ने अपने संगठन के बूते बड़ी संख्या में लोगों की मदद की। माना जाता है कि श्रीनिवास ने सड़क पर उतरकर सेवा कार्यों में हाथ बंटाया। श्रीनिवास ने यूथ कांग्रेस की तरफ से लॉकडाउन में किये कामों की जानकारी पार्टी के सीनियर पदाधिकारियों तक भी पहुंचाई। 

श्रीनिवास के नेतृत्व में ही बंदी के दौरान दिल्ली स्थित युवा कांग्रेस का दफ्तर 24x7 किचन में तब्दील हो गया था। जहां हर रोज करीब 2000 लोगों को खाना खिलाया गया। बंदी की शुरुआत के बाद से ही श्रीनिवास पूरी तरह सक्रिय थे। उन्होंने कांग्रेस के दफ्तर में ही टेलर बैठा लिया और बड़ी संख्या में बांटने के लिए मास्क बनवाए। रेलवे स्टेशनों, यूपी-दिल्ली बॉर्डर और अस्पतालों में परेशान लोगों की श्रीनिवास ने खोज खोजकर मदद की। श्रीनिवास ने कोरोना काल में हेल्थ वर्कर्स के कार्यों की सराहना करते हुए उनको हेल्थ किट भी बंटवाए। श्रीनिवास ने युवा कांग्रेस की सभी राज्य इकाइयों को इसी तरह के समाजोपयोगी कार्यों की प्रेरणा दी। जबकि दिल्ली ईकाई की कमान उन्होंने खुद अपने हाथों में थामे रखी। 

Advertisement
Back to Top