बिहार विधानसभा चुनाव से पहले क्यों लग सकता है पुष्पम प्रिया को झटका, ये है वजह?

  Pushpam Priya Chaudhary's Party Will not Contest Bihar Assembly Election On 71 seats Of First phase - Sakshi Samachar

पटना :  बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है, एक अक्टूबर को पहले चरण की अधिसूचना भी चुनाव आयोग की ओर से जारी करने की तैयारी है। इस बीच एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। दरअसल बिहार में खुद को भावी सीएम बताने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी से जुड़ी एक बड़ी जानकारी सामने आई है। खबरों की मानें तो पुष्पम की पार्टी प्लूरल्स पहले फेज में होने वाले 71 सीटों पर चुनाव नहीं लड़ सकती है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके पीछे की वजह यह है कि अब तक पुष्पम प्रिया की पार्टी प्लूरल्स का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है। इलेक्शन कमीशन के पास यह मामला पेंडिंग है और 8 अक्टूबर को 25 दिन पूरे हो रहे हैं। अगर 8 अक्टूबर तक प्लूरल्स के रजिस्ट्रेशन पर कोई आपत्ति नहीं दर्ज होती है तो 9 अक्टूबर को उनकी पार्टी का स्वतः रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

क्यों लग सकता है पुष्पम प्रिया को झटका?
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का नामांकन एक अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर को है। ऐसे में 8 अक्टूबर तक अगर प्लूरल्स का रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ तो पुष्पम प्रिया को बड़ा झटका लग सकता है। ऐसे में पार्टी के पास सिर्फ यही विकल्प बचता है कि उनके उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरें।

मीडिया से बातचीत में प्लूरल्स पार्टी के मीडिया प्रभारी मुकेश कुमार का कहना है कि इलेक्शन कमीशन का एक प्रोसीजर होता है। प्लूरल्स पार्टी का रजिस्ट्रेशन इलेक्शन कमीशन में लंबित है और इस पर कुछ भी कहना ठीक नहीं है। हमें उम्मीद है कि इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में प्लूरल्स की भागीदारी को सुनिश्चित किया जाएगा। मुकेश ने बताया कि पार्टी बिहार के सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। प्लूरल्स की टीम ने पिछले दिनों चुनाव आयोग के अधिकारियों से भी मुलाकात की है।

पहले चरण में नक्सल प्रभावित जिले ज्यादा
पहले चरण यानी 28 अक्टूबर को 16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग होगी। इसमें अधिकतर नक्सल प्रभावित जिले हैं। इसका नोटिफिकेशन 1 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर होगी. 12 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। दूसरे चरण यानी 3 नवंबर को 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरे चरण का नोटिफिकेशन 9 अक्टूबर को जारी होगा और नॉमिनेशन की लास्ट डेट 16 अक्टूबर होगी। 19 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। तीसरे चरण यानी 7 नवंबर को 78 सीटों पर वोटिंग होगा। इसका नोटिफिकेशन 13 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर होगी। 23 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा।

ऐसे होगा मतदान
28 अक्टूबरः पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव, 31 हजार पोलिंग स्टेशन

03 नवंबरः दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव, 42 हजार पोलिंग स्टेशन

07 नवंबरः तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव, 33.5 हजार पोलिंग स्टेशन

10 नवंबरः चुनाव के नतीजे

Advertisement
Back to Top