उपचुनावों में बीजेपी की बल्ले- बल्ले, जानिए तमाम राज्यों में चुनावी नतीजों पर एक नजर

Bye Election Results 2020 Updates Counting Of Votes For 56 Assembly Seats Of 11 States - Sakshi Samachar

गुजरात में से 8 सीटों पर उपचुनाव; सभी सीटों पर भाजपा जीती

कर्नाटक में भाजपा कांग्रेस-JD(S) की दो सीटों को छीनने में सफल

नई दिल्ली  बिहार के विधानसभा चुनावों के साथ-साथ मंगलवार को 11 राज्यों की 56 विधानसभा और बिहार की वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनावों में भाजपा ने बड़ी सफलता हासिल की है।  गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, यूपी, मध्यप्रदेश के अलावा झारखंड-कर्नाटक-नगालैंड और ओडिशा की दो-दो सीटों पर संपन्न उपचुनाव के लिए भी मतगणना हुई। इन सभी राज्यों में भाजपा ने अपनी स्थिति को और मजबूत कर लिया है।  मध्य प्रदेश के उपचुनाव के 28 में से 28 सीटों के रुझान जारी कर दिए हैं। अभी तक जो रुझान आए हैं, उससे बीजेपी गदगद है। बीजेपी को सरकार बचाने के लिए महज़ सात सीटों की ही ज़रूरत थी, लेकिन पार्टी उपचुनाव में अभी 20 सीटों पर आगे चल रही है।

 एमपी में अब तक बीजेपी ने जीती 9 सीटें, कांग्रेस 8 सीटों पर आगे
 मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा क्षेत्रों मतगणना का दौर जारी है। अब तक 10 नतीजे आए है उनमें भाजपा ने नौ सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं 10 सीटों पर बढ़त हासिल की है। कांग्रेस एक सीट जीत चुकी है और आठ पर आगे चल रही है। निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा ने मांधाता से भाजपा के नारायण सिंह पटेल ने कांग्रेस उम्मीदवार उत्तम पाल को 22129 वोटों की अंतर से शिकस्त दी है। इसी तरह सुवासरा से मंत्री हरदीप सिंह डंग ने कांग्रेस प्रत्याशी राकेश पाटीदार को 29404 से हराया है। इसके अलावा भाजपा के बमौरी से महेंद्र सिंह सिसौदिया, अशोक नगर से जजपाल सिंह जज्जी, मुंगावली से बृजेंद्र सिंह यादव, अनूपपुर से बिसाहू लाल सिंह, सांची से डॉ. प्रभुराम चौधरी, बदनावर से राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, नेपानगर से सुमित्रा कास्डेकर ने जीत दर्ज की है।

भाजपा जहां एक ओर नौ सीटें जीत चुकी है और दूसरी ओर 10 सीटों पर बढ़त बनाए है। इसके अलावा ब्यावरा से कांग्रेस के रामचंद्र दांगी ने कांग्रेस के उम्मीदवार नारायण सिंह पंवार 12102 वोटों के अंतर से परास्त किया है। इसके अलावा आठ सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है।

तेलंगाना में भाजपा, हरियाणा में कांग्रेस
तेलंगाना की एक सीट पर भाजपा ने निर्णायक बढ़त हासिल की है। यह सीट TRS विधायक के निधन से सीट खाली हुई थी। हरियाणा में जाट बहुल सीट कांग्रेस के कब्जे वाली रही है। यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को भाजपा के लिए मौका दिख रहा था, लेकिन कांग्रेस ने सीट कायम रखने में कामयाबी पाई। छत्तीसगढ़ में अजित जोगी के निधन से खाली हुई मरवाही सीट पर दो दशक से उनके परिवार का ही कब्जा रहा था। इस सीट पर कांग्रेस ने निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है।

गुजरात की सभी 8 सीटों पर भाजपा ने दर्ज की जीत
गुजरात उपचुनाव 2020 के नतीजे आ गए हैं। भाजपा ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी ने जिन सीटों पर जीत दर्ज की उनमे से ज्यादातर कांग्रेस के पास ये सीटे थी।  राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफा देने के बाद ये सीटें खाली हो गईं थी। भाजपा की राज्यसभा सीटें कायम रखने के लिए जिन 8 विधायकों ने कांग्रेस छोड़ी थी, उनमें से 5 को भाजपा ने टिकट दिए हैं। गुजरात में उपचुनावों के नतीजे सरकार पर सीधा असर नहीं डालेंगे, क्योंकि यहां भाजपा के पास 182 सदस्यों वाले सदन में 103 सीटें हैं। वहीं, कांग्रेस के पास फिलहाल सिर्फ 65 सीटें ही हैं। गुजरात में स्थानीय निकायों के चुनाव भी होने हैं, इसलिए उपचुनावों में वोटर्स का मूड समझना अहम होगा।

वहीं गुजरात के डांग में उप-चुनावों में मतगणना के बाद भाजपा उम्मीदवार विजय पटेल 60,095 मतों की भारी बढ़त के साथ विजयी हुए। उनके खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार सूर्यकांत गावित ने चुनाव लड़ा था। बीजेपी उम्मीदवार को कुल 94,006 वोट मिले, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को कुल 33,911 वोट मिले। कुल 1,35,098 वोटों में से 2,939 वोट नोटा पर वोटिंग हुई।

उत्तरप्रदेश में योगी की ताकत कायम
2017 में जब भाजपा ने एकतरफा जीत हासिल की थी तो कई दशक के बाद 7 में से 6 सीटों पर जीत हासिल की थी। एक सीट पर SP का विधायक था। उपचुनावों में भी भाजपा 7 में से 6 सीटें जीतने में कामयाब रही। इन सातों सीटों पर कानून-व्यवस्था, खासकर महिला सुरक्षा, दुष्कर्म और जाति-आधारित संघर्षों को देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार का बड़ा टेस्ट है। एक सीट पर सपा ने जीत हासिल की।

योगी बोले- ये आने वाले चुनावों के संकेत हैं
 इस बीच उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह, उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डाक्‍टर दिनेश शर्मा समेत तमाम पदाधिकारियों ने भाजपा प्रदेश मुख्‍यालय में पहुँचकर एक-दूसरे को मिठाई खिलाई और बधाई दी। मीडिया से बातचीत में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उप चुनाव में मिल रहे रूझानों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देते हुए सरकार के कार्यों और संगठन की मेहनत की चर्चा करते हुए मतदाताओं के प्रति आभार जताया। उन्‍होंने प्रदेश अध्‍यक्ष, दोनों उप मुख्‍यमंत्री, संगठन महामंत्री और प्रदेश सरकार के मंत्रियों और संगठन के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के योगदान के लिए बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि यह परिणाम आने वाले चुनाव का संकेत है। 

कर्नाटक
सत्तारूढ़ भाजपा ने कर्नाटक की दोनों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। भाजपा ने तुमकुरु जिले की सिरा विधानसभा सीट पर पहली बार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया। इस सीट पर हुए उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार सी एम राजेश गौड़ा ने कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी टी बी जयचंद्र को 12,000 से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया। जद (एस) के विधायक बी सत्यनारायण का अगस्त में निधन होने के बाद सिरा में तीन नवम्बर को उपचुनाव कराया गया था। आर आर नगर सीट पर भाजपा के एन मुनिरत्न को जीत मिली है। उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार कुसुमा को हराया। मुनिरत्न ने 2018 में कांग्रेस के टिकट पर इस सीट से जीत हासिल की थी। बाद में उन्हें अयोग्य करार दिए जाने पर इस सीट पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी थी। पिछले साल वह भाजपा में शामिल हो गए थे। 

झारखंड
झारखंड में दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में सत्ताधारी गठबंधन ने बेरमो तथा दुमका दोनों ही विधानसभा सीटें बरकरार रखने में सफलता पायी है और जहां बेरमो में कांग्रेस के अनूप सिंह ने भाजपा के योगेश्वर महतो को चौदह हजार से अधिक मतों से पराजित किया, वहीं दुमका में मुख्यमंत्री के छोटे भाई बसंत सोरेन ने ग्यारहवें चरण तक लगातार पिछड़ने के बाद भाजपा की लुइस मरांडी को लगभग साढ़े छह हजार मतों से पराजित किया। राज्य के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हीरालाल मंडल ने परिणाम की पुष्टि करते हुए बताया कि मतों का पूरा विवरण आधिकारिक तौर पर आने में कुछ वक्त लगेगा लेकिन दोनों सीटों के परिणाम आ गये हैं।

ओडिशा
ओडिशा में बालासोर और तीर्तोल विधानसभा सीटों पर राज्य में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के उम्मीदवार भाजपा के अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं।

 छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ की मरवाही विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए हो रही मतगणना में सत्ताधारी दल कांग्रेस आगे है। यह सीट जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन से खाली हुई थी। 

मणिपुर में भाजपा ने 2, निर्दलीय ने 1 और नगालैंड में एनडीपीपी ने 1 सीट जीती
सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवारों ने मंगलवार को दो विधानसभा सीटों पर अपनी जीत दर्ज की, जबकि पार्टी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार ने मणिपुर में तीसरे सीट पर जीत हासिल की और इसी के साथ ही भाजपा चौथी सीट पर भी आगे रही है, जिसके लिए आधिकारिक परिणाम के खुलासे का अभी इंतजार है।

अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि भाजपा के सहयोगी और सत्तारूढ़ एनडीपीपी (नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी) ने नगालैंड में एक विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की है, जहां दूसरी सीट पर एक निर्दलीय उम्मीदवार ने बढ़त हासिल की है, जो उपचुनावों में भी आगे रहा है।

Advertisement
Back to Top