राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में एक और कांग्रेस विधायक ने दिया इस्तीफा

Arguments between Congress leaders in Gujarat, MLAs fleeing mutual quarrel - Sakshi Samachar

अहमदाबाद :  राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में कांग्रेस विधायक बृजेश मेरजा ने शुक्रवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। राज्य से चार राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होने हैं। विधानसभा सचिव ने पुष्टि की कि विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी ने मेरजा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। बता दें कि मेरजा ने मोरबी सीट से चुनाव जीता था।

पिछले तीन दिन में इस्तीफा देने वाले वह कांग्रेस के तीसरे विधायक हैं। विधायक के तौर पर इस्तीफा देने से पहले मेरजा ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था। कांग्रेस विधायक अक्षय पटेल और जीतू चौधरी ने बुधवार शाम को इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले मार्च में भी कांग्रेस के पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था।

इन्होंने छोड़ी कांग्रेस
कहा जा रहा है कि पार्टी की कलह व ऊपर से थोपे जा रहे फैसलों के कारण राज्यसभा चुनाव के ऐलान के बाद से ही कांग्रेस की नाव डगमगाने लगी है। इसी के कारण एक-एक करके विधायक पार्टी से टूटते गए।

गढ्डा से प्रवीण मारू, लिंबडी से सोमा पटेल, अबडासा से प्रद्युम्न सिंह जडेजा, धारी से जेवी काकड़िया और डांग से मंगल गावित ने अपना इस्तीफा दिया था। कल यानि गुरुवार को वडोदरा की कर्जन सीट से एमएलए अक्षय पटेल और वलसाड की कपराडा सीट से विधायक जीतू ने अपने इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी को सौंपा था।

यह भी पढें : राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात कांग्रेस में शुरू हुआ विधायकों के इस्तीफा देने का सिलसिला

ऐसा चुनावी समीकरण
अगर विधानसभा में विधायकों के आंकड़े देखे जाएं तो 182 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के पास 103 विधायक और विपक्षी कांग्रेस के पास अब 61 विधायक हैं। हाल ही में राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने तीन और कांग्रेस ने दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। भाजपा ने जहां अभय भारद्वाज, रामलीला बाड़ा और नरहरि अमीन को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता शक्तिसिंह गोहिल और भरतसिंह सोलंकी के नाम घोषित किए हैं।

गोहिल का राज्यसभा के लिए निर्वाचित होना निश्चित है, लेकिन लगातार टूटते विधायकों के बीच भरत सिंह सोलंकी को कोई चमत्कार ही राज्यसभा की चौखट तक पहुंचा सकता है। चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि 19 जून को देश भर में 24 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान होगा।

यह भी पढें : पर्यावरण दिवस पर राहुल गांधी ने पोस्ट किया संत कबीर का दोहा, शेयर की हाथी की तस्वीर

Advertisement
Back to Top