सर्दियों में हेल्दी और यंग दिखेगी आपकी स्किन, बस इन 10 बातों का रखें ध्यान...

 Winter Skin care tips to keep Skin Healthy and Glowing - Sakshi Samachar

स्किन की नियमित सफाई जरूरी

सर्दियों में अपने हाथों पर भी दें ध्यान

हैदराबाद : सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। सच है! सर्दी(Winter) का अपना आकर्षण है, लेकिन क्या आपने कभी महसूस किया है कि ये आपकी त्वचा(Skin) पर कहर ढा सकता है। ठंडी हवा आपकी स्किन से नेचुरल नमी को खत्म कर देती है, जिससे ये सूख जाती है और खुजली होने लगती है। ये गंभीर शुष्क त्वचा, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी परेशानी को पैदा कर सकता है।

इसलिए आपको अपनी स्किन की देखभाल करने की जरूरत है। आइए ऐसी 10 खास बात जानते हैं, जिनसे आप सर्दियों के दौरान अपनी स्किन को खुशनुमा और ग्लोइंग रख सकती है। जिससे सर्दियों में भी आपकी स्किन सुपर हैप्पी दिखेगी।

गर्म पानी का ध्यान से करें इस्तेमाल
सर्दियों के समय ठंड में गर्म फुहारों के नीचे नहाना बहुत लुभावना होता है। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा से प्यार करते हैं, तो इससे बचें। इसके बजाय, अपना चेहरा धोने और नहाने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें। हॉट शॉवर्स आपकी त्वचा को जल्दी से सुखाते हैं, और अगर आप तुरंत स्किन को मॉइस्चराइज नहीं करती हैं, तो आपकी स्किन में दरारें और सर्दियों में एक्जिमा हो सकता है। एक बार जब आप गुनगुने पानी से नहायें, तो एक मॉइस्चराइज़र जरूर लगा लें। जिसमें हयालूरोनिक एसिड और सेरामाइड्स होते हैं। ये नमी को बनाए रखेगा और सूखापन से रोकेगा।

शरीर को रखें हाइड्रेटेड 
ठंड में आप अपने घर के अंदर हों या बाहर, सर्दियों में हवा सूख जाती है। जिसकी वजह से आपके शरीर से पानी आसानी से कम हो जाता है। सर्दियों में पानी का वाष्पित होना आम बात है। लेकिन इसी वजह से, आपको अपनी स्किन को हाइड्रेटेड रखने की जरूरत है। इसलिए दिन-भर में थोड़ा-थोड़ा करके पानी जरूर पीते रहें। आप अपने घर में नमी के स्तर का प्रबंधन करने के लिए एक ह्यूमिडिफायर भी लगा सकती हैं। ये निश्चित रूप से आपकी त्वचा को खुश रखेगा।

सोच समझ कर चुने मॉइस्चराइजर
स्किन को हमेशा मॉइस्चराइज रखें। क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग आपकी स्किनकेयर रूटीन का जरूरी हिस्सा है और इसे एक दिन भी नहीं छोड़ना चाहिए। एक अच्छी गुणवत्ता वाला मॉइस्चराइज़र चुनें जो आपकी स्किन के अनुकूल हो। जरूरत पड़ने पर आप अपने स्किन एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं।

स्किन की नियमित सफाई जरूरी
सर्दियों में स्किन को हेल्दी और यंग रखने के लिए स्किन केयर रूटीन फॉलो करें। अपनी स्किन को सुबह और रात में सोने से पहले दो बार साफ करें। स्किन को साफ करने के बाद सुबह अच्छी क्वालिटी का मॉश्चराइजर और रात में नाइट क्रीम लगाएं। इससे सर्दियों में आपके स्किन की नमी बरकरार रहेगी और चेहरे पर भी निखार आएगा। इन आसान से टिप्स को अपनाकर सर्दियों में बहुत आसानी से स्किन की देखभाल की जा सकती है। इससे आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी और स्किन पर निखार बना रहेगा।

हेल्दी डाइट लें
आमतौर पर हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर हमारी स्किन पर नजर आता है। सर्दियों में स्किन की नमी खो जाती है। ऐसे में स्किन को स्वस्थ रखने और चेहरे पर निखार लाने के लिए पर्याप्त मात्रा में स्ट्रॉबेरी, अंगूर, ब्लूबेरी और चेरी जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। इन फलों में पानी की मात्रा होती है जिससे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं। स्किन भी हेल्दी रहती है। साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार भी लेना चाहिए।

हाथों पर भी दें ध्यान
आपके हाथों की स्किन पर शरीर के बाकी हिस्सों की स्किन के मुकाबले कम तेल ग्रंथियां(Oil Glands) होते है। यही कारण है कि नमी आपके हाथों से जल्दी से निकल जाती है, जिससे हाथों दरारें और खुजली होने का खतरा होता है। इसलिए हाथों का भी ध्यान रखना जरूरी है। बाहर जाने से पहले मॉइस्चराइजर लगाएं। साथ−साथ ग्लव्स भी पहनें।

पैरों का रखें ख्याल 
अपने पैरों को मॉइस्चराइज करने के लिए ग्लिसरीन-आधारित क्रीम और पेट्रोलियम जेली चुनें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप कभी-कभी अपने पैरों की स्किन को अच्छे से साफ करें, ताकि ये मॉइस्चराइज़र को आसानी से समा सके।

लंबे समय तक गीले कपड़े ना पहने
ये आपकी स्किन को और परेशान करेगा, साथ इससे आपको को खुजली भी होगी। ओस या धुंध में चलना और खेलना ठीक है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप जल्द से जल्द गीले मोजे, पैंट और दस्ताने निकाल दें।

स्किन के लिए चुने क्वालिटी वियर
अगर आपको एक्जिमा जैसी लगातार स्किन की समस्या है, तो इसका ध्यान रखें। सर्दियों में स्किन बेहद नाजुक होती है, और एलर्जी के संपर्क में आने से आपके लक्षण बढ़ सकते हैं। कई लोगों को ऊन से एलर्जी होती है, लेकिन वो अपने सर्दियों के कपड़े पहनने के आकर्षण का विरोध नहीं कर सकते। अगर आपके साथ भी यही सीन है, तो हमेशा सर्दियों के कपड़े में उस तरह के कपड़ों का चयन करें, जो उच्च श्रेणी के ऊन से बने हो। अगर संभव हो तो, कॉटन से बने विंटर वियर(Winter Wear) ही चुने।

रोजाना एक्सरसाइज
हां! कंबल की गर्मी और आराम को पीछे छोड़ना और एक सर्द सुबह में चलना मुश्किल है। लेकिन ऐसा करें, अगर आप अपनी स्किन से प्यार करते हैं। एक्सरसाइज आपके दिल की धड़कनों को बढ़ाएगी। जी हां मतलब एक्सरसारइज से आपका हार्ट रेट बढ़ेगा। जिससे आपके शरीर के अंगों और स्किन को अधिक रक्त मिलता है। घर में भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। जैसी रस्सी कूदना, पुशअप, लंजिस, बर्पी, वगैरह कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :

विटामिन बी 12 की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां, ऐसे करें इसकी कमी को दूर

ठंड के मौसम की बात ही अलग है। गुलाबी सर्द सुबह, ठंडी-ठंडी हवा और नर्म-मुलायम धूप किसे पसंद नहीं होती। सर्द मौसम शरीर में एक ऊर्जा भर देती है। लेकिन इससे इतर यह मौसम कुछ परेशानियां भी लेकर आती है। इसलिए खुद को प्रोटेक्ट करने के लिए जरूरी चीजों का ख्याल रखना चाहिए।

Related Tweets
Advertisement
Back to Top