कोरोना : इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बेहद जरूरी, आजमाएं ये खास टिप्स

try this tips to boost your immunity - Sakshi Samachar

बेहद जरूरी है कोरोना वायरस से बचाव 

इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी तो बनेगी बात 

ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

कोरोना वायरस नामक इस महामारी ने उग्र रूप धारण कर लिया है और यह थमने का नाम ही नहीं ले रही। पहले तो इसे रोकने के लिए लॉकडाउन भी लगाया गया था वहीं अब तो इसमें भी ढील दी जा रही है।  कहा यह भी जा रहा है कि जिसकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है उस पर इस वायरस का असर नहीं होता और अगर होता भी है तो वह जल्द ही ठीक भी हो जाता है। अब जब लॉकडाउन में ढील भी दी जा रही है तो यह हमारे ऊपर ही है कि हम कैसे इससे अपना बचाव करते हैं। कैसे सावधान रहते हैं। 

कहा जाता है कि मानव शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत हो तो वो किसी भी बीमारी से लड़ सकता है और अपनी रक्षा कर सकता है। ऐसे में हमें ध्यान देना होगा अपनी इम्यूनिटी पर। अगर यह मजबूत होगी तो हम इससे आसानी से बच जाएंगे। 

तो आइये यहां जानते हैं कि कैसे इम्यूनिटी को स्ट्रांग किया जाए .... 

-विटामिन सी शरीर में न सिर्फ हड्डियों को मजबूत करती है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। आप शिमला मिर्च, आंवला, पपीता, संतरा और अमरूद जैसी चीजों का सेवन कर विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं।

-इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में तुलसी भी बहुत कारगर है। रोजाना सुबह तुलसी के रस का एक चम्मच सेवन शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। तुलसी के रस को कारगर बनाने के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद और 3-4 काली मिर्च मिला लें।

-एंटिऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर लहसुन शरीर में वायरस इंफेक्शन या बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम में इजाफा होता है।

-अदरक में कई एंटी-वायरल तत्व मौजूद होते हैं। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे सौंफ या शहद के साथ सेवन कर सकते हैं। इसके रोजाना सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाएगा।

-रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए आप विटामिन डी युक्त चीजों का भी सेवन कर सकते हैं। वैसे तो इसका मुख्य स्रोत धूप को माना जाता है लेकिन आप अपने डाइट में मछली और दूध को शामिल कर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

- मशरूम को खाने में शामिल करें। इससे प्लेटलेट्स व्हाइट ब्लड सेल बनते हैं।

- हरी सब्जियां का खाने में ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

- ड्राईफ्रूट्स का सेवन जरूर करें।

- पालक, सोया, बथुआ जरूर खाएं।

- ग्रीन टी, लेमन टी दिन में दो बार पिएं। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट बैड बैक्टीरिया को किल करती है।

- दिनभर में पांच से छह लीटर पानी पिएं। एक्सरसाइज और योग जरूर करें।

इसे भी पढ़ें : 

सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है गुलाब की चाय, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही घटाती है वजन

कोरोना : दिन में छह बार हाथ धोने और मास्क लगाए रहने से टल सकता है खतरा, रिसर्च में हुआ खुलासा​

Advertisement
Back to Top