Top Honeymoon Destinations In India : ये हैं भारत के टॉप 7 हनीमून स्पॉट्स

 Top 7 Honeymoon Destinations In India  - Sakshi Samachar

सबकी हनीमून के लिए विदेश जाने जैसी आर्थिक स्थिति नहीं होती। इसीलिए भारत में ही कम खर्च में हनीमून के लिए प्लान कर सकते हैं। भारत के लिए हनीमून डेस्टीनेशन्स वाकई स्पेशल होते हैं। जीवन में शादी और हनीमून दोनों बहुत ही मधुर और यादगार होती हैं। इन पलों को और भी आकर्षक और यादगार बनाना है तो खुशनुमा हनीमून डेस्टीनेशन चुनना जरूरी है। भारत में भी की ऐसे क्षेत्र हैं जो आपको कभी नहीं भूलने वाले हनीमून का एक्सपीरिएंस दे सकते हैं। यही वजह है कि न्यू कपल्स भारत में अद्भूत और आकर्षक हनीमून प्लान कर सकते हैं।  न्यू कपल्स अपने हनीमून के लिए भारत के इन सात बेस्ट डेस्टीनेशन्स पर विचार कर सकते हैं।

ताज महल, आगरा
प्रेम के प्रतीक कहे जाने वाला ताज महल हनीमून प्रेमियों के लिए सर्वश्रेष्ठ सेलेक्शन होगा। दुनिया के सात अजूबों में से एक ताज महल मुगल सम्राज्य का केंद्र रहा। आगरा में आज भी बहुत सुंदर मस्जिदें, भीड़भाड़ वाले चौक और पुराने बाथ हाउजेस हैं। राजधानी दिल्ली से बहुत कम वक्त में आगरा पहुंच सकते हैं। एकोमिडेशन के लिए यहां अनेक फाइव स्टार और सेवन स्टार होटल बने हैं। केवल आगरा ही नहीं पूरा उत्तर भारत टूरिज्म के लिए मशहूर है।

उदयपुर , राजस्थान 
राजपुतों की प्राचीन भूमि कहे जाने वाले उदयपुर में अत्यंत आलीशान और लग्जरियस राजभवन बने हैं। आपकी नई जिन्दगी की शुरूआत यादगार बनाना चाहते हैं तो उदयपुर में हनीमून मनाना कंपलसरी हो जाएगा। यहां के अत्यंत संपन्न पैलेस, होटल आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। यही नहीं, यहां के भीड़भाड़ वाले बाजार, हवेलियां और सुंदर पर्वत श्रेणियां आपके हनीमून को दोगुना मजेदार बना देंगी।

मरारीकुलम, केरल
ऊंचे नारियल के पेड़ों के बीच चलने वाली हवाएं और समुद्री लहरों के लिए केरल का मरारिकुलम काफी प्रसिद्ध है। ये हनीमून के लिए अद्भूत डेस्टीनेशन है। यहां विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस होटेल उपलब्ध हैं। इसके पास में रहने वाले मरारी बीच में अनेक लग्जरी रिसार्ट्स हैं। यहां के बीच और पौराणिक मंदिर, चर्च, म्यूजियम आपको खुश कर देंगे।

कुमारकोम, केरल

केरल को ' भगवान के खुद का देश' भी कहा जाता है। अगर आपको अपना हनीमून जिन्दगीभर याद रखना है तो केरल से बढ़कर और कोई डेस्टीनेशन हो नहीं सकता। केरल स्थित बैक वाटर्स पर धीरे-धीरे चलने वाले बोट पर सफर आपके वैवाहिक जीवन को सुंदर और आकर्षक बनाएगा। हरियाली से ढके यहां के जंगल, सफेद रेत के बीच, नारियल के ऊंचे पेड़, वेनिस जैसी नहरें आपका मूड रोमांटिक बना देती हैं।आप अपने हनीमून के लिए यहां बोट भी किराये पर ले सकते हैं। जब आप तट पर पहुंचेंगे तो कुमारकोम की पक्षियों के अलावा हजारों की संख्या में विदेशों से माइग्रेट कर पहुंची पक्षियों को यहां दे सकते हैं या पास के अलेप्पिनी का दौरा कर सकते हैं।

खजुराहो : मध्य प्रदेश

खजुराहू का जिक्र किए बिना भारत के बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन्स की सूची अधूरी कही जाएगी। इस छोटे शहर का इतिहास में खास जगह है। यहां के उद्भूत और प्राचीन मंदिर प्राकृतिक और एक ब्लॉक्स के पत्थरों में तराशे हुए हैं।  यही नहीं, यहां की शिल्पकला भी काफी मशहूर हैं।  प्राचीन कलाकारों की सृजनात्मकता और प्रतिभा को देखकर आप जरूर हैरान रह जाएंगे। भारतीय इतिहास और पुराणों के बारे में जानने के इच्छुक लोग यहं के मंदिरों का दौरा कर सकते हैं।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

दार्जिलिंग देश का एक फेमस हनीमून डेस्टीनेशन के रूप में जाना जाता है। अगर आप शांत और खुशनुमा मौसम का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो दार्जिलिंग को बेस्ट डेस्टीनेशन कह सकते हैं। कांचन जंगा पर्वत श्रेणी तक पहुंचने के लिए यहां से कुछ ही घंटे का सफर है। यहां आप बर्फ की चादर से ओढ़े जंगलों के रास्ते ट्र्रैकिंग करके भी आनंद उठा सकते हैं। चाय की पत्ती खरीदने के लिए यहां अनेक चाय के बगान हैं। यही नहीं, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मशहूर चीजें भी यहां मिलती हैं।

अंडमान द्वीप

सूर्य के जमीन को चूमने जैसा नजारा दिखने वाले बीचों, प्राचीन जंगल और समुद्री जल से घेरा है अंडमान द्वीप। हनीमन के लिए प्लान करने वाले नए जोड़ों के लिए अंडमान द्वीप को बेस्ट डेस्टीनेशन कह सकते हैं। पानी को पसंद करने वाले जोड़ों के लिए अंडमान बिल्कुल फिट हनीमन स्पॉट है। यहां ग्लास बॉटम्ड बोट्स में स्कूबा डाइव या समुद्र में यात्रा का लुत्फ उठा सकते हैं। यही नहीं, यहां अद्भूत और दुर्लभ समुद्री जीवों को देख सकते हैं। उपरोक्त सभी सातों हनीमून डेस्टीनेशन्स का दौरा करने के लिए अक्टूबर और मार्च का महीना अच्छा समय होता है। खूबसूरत सनलाइट, फोटोग्राफी के लिए फरवरी और मार्च के महीनों में इन डेस्टीनेशन पर जा सकते हैं।
 

Advertisement
Back to Top