करवा चौथ पर कैसे दिखें खूबसूरत, बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन

Shahnaz Husain shares beauty tips for Karva Chauth - Sakshi Samachar

करवा चौथ महिलाओं का सबसे पसंदीदा त्योहार माना जाता है। इस बार 4 नवंबर को करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है। यूं तो महिलाएं हमेशा ही खूबसूरत दिखने की कोशिश करती हैं लेकिन करवा चौथ के दिन उनकी खूबसूरत दिखने की चाहत कहीं ज्यादा बढ़ जाती है।

इस दिन महिलाएं, खासकर सु​हागिनें सज धज कर पति की आरती उतारती हैं और उनकी लंबी उम्र के लिए मंगल कामना करती हैं। यही नहीं, पति की लंबी उम्र के बाद सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक महिलाएं निर्जला व्रत भी रखती हैं। करवा चौथ के पवित्र दिन सभी विवाहित महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी लगाती हैं। माथे पर बिंदी सजाती हैं। साथ ही पूरे साजो श्रृंगार के साथ सज धज कर मंगल गीत गाती हैं।

इस पवित्र दिन महिलाएं श्रीगणेश, माँ गौरी और चन्द्रमा की पूजा करती हैं। चूंकि करवा चौथ सुहागिनों का त्योहार है इसलिए इस दिन साज श्रृंगार का विशेष महत्व माना जाता है। यूं तो सजने संवरने के लिए महिलाएं ब्यूटी पार्लर और मॉल जाती हैं, लेकिन अगर आप वाकई सबसे अलग दिखना चाहती हैं तो इस त्योहार की तैयारियां हफ्ते भर पहले कर लें।

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के मुताबिक सौंदर्य प्रसाधनों के मुकाबले बेहतर होगा कि आप घरेलू हर्बल प्रसाधनों का उपयोग करें।

सजने संवरने से कुछ दिन पहले ही वैक्सिंग, थ्रेडिंग, मैनीक्योर, पैडिक्योर और फेसियल करवा लें। इसके बाद आप हाथ और पैर में मेहंदी जरूर लगवाएं क्योंकि मेहंदी लगे हाथ शुभ माने जाते हैं। कोशिश करें कि त्योहार के एक या दो दिन पहले ही मेहंदी लगवाएं। साथ ही बेहतर यह होगा कि आप इसे प्राकृतिक तौर पर सूखने दें। इससे इसका रंग गहरा आएगा। सूखने के बाद मेहंदी को रगड़ कर हटाएं और हाथों को पानी से बचाकर रखें।

इसके बाद लिप कलर, आई मेकअप, नेल कलर आदि जरूरी सौन्दर्य प्रसाधन समय रहते ही ले लें। अगर आप बालों में मेहंदी या रंग लगाती हैं तो हेयर कलर, हेयर स्टाइल, हेयर कट, सिंदूर, नेल आर्ट आदि कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट दो तीन दिन पहले ही करवा लें ताकि गलती या गड़बड़ी आदि को समय रहते ठीक किया जा सके। इस दिन लाल रंग की कांच की चूड़ियां आप के सौंदर्य को निखारने में अहम भूमिका अदा करेंगी।

इस त्योहार में हम ज्यादातर अपने चेहरे पर ज्यादा फोकस करते हैं लेकिन अगर आप वास्तव में  दमकती त्वचा पानी चाहती हैं तो आपको चेहरे और शरीर, दोनों की खूबसूरती पर फोकस करना पड़ेगा। इस दिन अपनी खूबसूरती को निखारने में ब्यूटी सैलून्स जाने के बजाय बेहतर होगा कि आप इन खास बातों का ध्यान रखें—

— त्वचा को नियमित रूप से एलो वेरा, ग्रीन टी और शहद का पोषण दें।
— नहाने के लिए दूध का इस्तेमाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाएगी।
— नियमित रूप से हर रोज आठ दस गिलास पानी अवश्य पिएं।
— अपनी दिनचर्या में जूस, नींबू पानी, नारियल पानी, सूप तथा मौसमी फलों के सेवन की आदत को शुमार करें।
— मेकअप से पहले अपनी त्वचा पर उपयुक्त मॉयस्चराइजर लगाना ना भूलें।
— पूरे देश में इन दिनों प्रदूषण खतरनाक स्तर को पार कर रहा है। ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए आप फेस मास्क का प्रयोग करें।
— प्रदूषण से बचने के लिए घर से बाहर जाते समय अपने चेहरे तथा खुले भागों को स्कार्फ़ या कपड़े से ढक लें ताकि आपकी त्वचा को गंदगी से बचाया जा सके। 

— हाथ और पैर में मेहंदी लगाने के दो घंटे बाद नींबू और चीनी के मिश्रण से इसे हटा लें।
— शहद और दूध का फेस मास्क आपकी त्वचा की नमी बरकरार रखता है। साथ ही आपकी त्वचा को मुलायम और आकर्षक बनाता है। दूध में शहद मिलाकर बने फेस मास्क को त्वचा पर दस मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।
— अपनी त्वचा को साफ करके उस पर सनस्क्रीन तथा मॉयस्चराइजर का प्रयोग करें। तैलीय त्वचा के लिए एस्ट्रींजेंट लोशन का प्रयोग करने के बाद पाउडर लगाएं।
— आपकी त्वचा तैलीय है तो पाउडर का प्रयोग करने से बचें। चेहरे और गर्दन पर हल्के गीले स्पंज से पाउडर का प्रयोग करें। इससे चेहरे का सौंदर्य लंबे समय तक बना रहता है।
— दो चम्मच गेहूं का चोकर, एक चम्मच बादाम तेल, दही, शहद और गुलाब जल का पेस्ट बना कर इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे न केवल आपके चेहरे की खूबसूरती खिलेगी बल्कि चेहरा खिला खिला भी रहेगा।
— अगर आप फाउंडेशन का प्रयोग करना चाहती हैं तो केवल अपने चेहरे से मेल खाती हुई वाटर बेस्ड फांउडेशन का ही प्रयोग करें। हल्के कवरेज के लिए एक या दो बूंद पानी को प्रयोग में ला सकती हैं।
— फाउंडेशन के बाद चेहरे पर कुछ बूंदें पानी की यूज करें। फिर ब्लशर से चेहरे की खूबसूरती को दोगुनी कर लें।
— आंखों की खूबसूरती के लिए अपनी पलकों को पेंसिल या काजल से चमकाएं। आंखों पर कोमल प्रभाव के लिए पलकों पर भूरी या स्लेटी आई शैडो का प्रयोग करें। इसके बाद मस्कारा का प्रयोग करें जिससे आंखों पर चमक आ जाएगी।
— पहला कोट लगाने के बाद इसे सूखने दें तथा इसे कंघी या ब्रश कर लें। इसके बाद दूसरा कोट लगाएं और फिर से अन्य प्रक्रियाओं को पूरा कर लें।
— पूरे मेकअप के बाद अंत में लिपस्टिक लगाएं। लिपस्टिक लगाते समय शेड का चुनाव करते समय ध्यान रखें। अपनी स्किन टोन के मुताबिक ही लिपस्टिक शेड का चयन करें। वहीं, अगर आपने आई मेकअप डार्क किया है तो हल्के रंग की लिपस्टिक का चयन करें।
— लिपस्टिक की खूबसूरती के लिए डार्क कलर्स का उपयोग न करें।

Advertisement
Back to Top