कोरोना वायरस : इस संक्रमण से गर्भवती महिलाएं ऐसे करें अपना बचाव, बरतें ये सावधानियां

Pregnant women should try these special tips to avoid corona - Sakshi Samachar

कोरोना वायरस से ऐसे करें बचाव

गर्भवती महिलाओं के लिए टिप्स

कोरोना वायरस ने लगभग पूरे विश्व में अपना आतंक फैला दिया है। इससे बचाव के लिए ही सरकार की ओर से लॉकडाउन लगाया गया फिर भी हर दिन नये मामले सामने आ रहे हैं जिससे हर किसी के मन में एक अनजाना भय घर करता जा रहा है। 

वहीं जिसके घर में गर्भवती हो उसे तो और भी ज्यादा डर लगा रहता है कि कहीं उसे और उसके होने वाले बच्चे को कुछ न हो जाए। यहां आपको यह ध्यान रखना होगा कि डरने से कुछ नहीं होता पर सावधान रहना होगा। हर किसीको इस समय सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है वहीं गर्भवती महिलाओं पर तो दोहरी जिम्मेदारी है। उन्हें अपना और होने वाले बच्चे का भी ध्यान रखना है तो ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं को कई खास टिप्स अपनाने चाहिए जिससे कि उन पर और उनके होने वाले बच्चे पर कोरोना का असर ना पड़े।
तो आइये जानते हैं कि कैसे गर्भवती महिलाओं को अपना ध्यान रखना चाहिए ...
 
- सबसे पहले तो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि वो अपनी डाइट को अच्छी करें। इसके लिए वो अपनी डाइट में हरी सब्जियां, दूध, फल और दाल जैसी चीजें शामिल कर सकती हैं। अच्छे से अच्छा खाएं और स्वस्थ रहें।

- इस समय वैसे को हर शख्स को चाहिए कि वो सफाई का ध्यान रखें। वहीं गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है कि वो साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। इसके लिए वे हर 1 घंटे में अपने हाथों को अच्छे से धोएं। इसके साथ ही वे सेनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

- गर्भवती महिलाओं को चाहिए कि वो लोगों से दूरी बनाकर रखें। जिन लोगों को सर्दी-जुकाम की शिकायत हो उनसे खासतौर पर दूरी बनाकर रखें। 

- हर दिन कम से कम 30 मिनट योगा जरूर करें। इसके साथ वे हल्की - फुल्की एक्सरसाइज भी कर सकती हैं। 
ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं 

- हर दिन कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं। ताकि आपका शरीर हाइड्रेट रहे। बेहतर है कि अगर गर्भवती महिलाएं पानी को उबालकर पिएं। 

- अपने डेली रूटीन का खास ध्यान रखें। समय पर सोएं और समय पर उठें। कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। ताकि आपकी दिन पर की थकान उतर सके।

तो देखा आपने कि कैसे बगैर डरे आप अपना ख्याल रख सकती हैं और अपने होने वाले बच्चे का भी।  

इसे भी पढ़ें : 

कोरोना वायरस : अगर आपको है ये बीमारियां तो हो जाएं सावधान, आजमाएं ये खास टिप्स

कोरोना वायरस : बुजुर्गों का इस संक्रमण से ऐसे करें बचाव, अपनाएं ये खास टिप्स

Advertisement
Back to Top