विटामिन बी 12 की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां, ऐसे करें इसकी कमी को दूर

Many Diseases can occur due to deficiency of Vitamin B12 - Sakshi Samachar

शरीर के लिए जरूरी होता है विटामिन बी 12

कमी से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

दूध, अंडा, ब्रोकली हैं इसके अच्छे स्रोत

नई दिल्ली : प्रत्येक मनुष्य को अच्छी सेहत पाने के लिए प्रोटीन, विटामिन सहित कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। हमारे शरीर के लिए विटामिन सी और विटामिन डी के साथ साथ विटामिन बी 12 भी हमारी सेहत कि लिए बहुत जरूरी होता है। कई सारे लोगों ने यह मिथक पाल रखा है कि विटामिन का सेवन करने या न करने से उनके स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन उनकी इस गलतफहमी का खामियाजा उन्हें कई परेशानियों का सामना करके भुगतना पड़ता है।

प्रोटीन, मिनरल्स, खनिज पदार्थ और अन्य विटामिन जिस तरह से हमारे स्वास्थ्य और शरीर के लिए जरूरी होते हैं, उसी तरह विटामिन बी 12 हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक विटामिन होता है। इसकी कमी से शारीरिक के साथ-साथ मानसिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसकी कमी के कारण चलने में परेशानी के अलावा सांस लेने में समस्या, एनीमिया तक की शिकायत हो सकती है। 

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण
किसी मनुष्य के शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से कई तरह से लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जैसे- स्किन का पीला पड़ना, जीभ में दाने या फिर लाल पड़ना, मुंह में छाले हो जाना, आंखो की रोशनी कम हो जाना, डिप्रेशन की समस्या, अधिक कमजोरी महसूस होना या सुस्ती आना, सांस फूल जाना, सिरदर्द की समस्या, भूख कम लगना आदि जैसे लक्षण अगर किसी व्यक्ति में दिखाई दे रहे हैं तो उसमें विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है। 

विटामिन बी 12 से होने वाली बीमारियां
अगर किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है, तो उसे एनीमिया, थकान, मिजाज बिगड़ना, चिड़चिड़ापन, झुनझुनी या हाथ-पैरों में अकड़न, दृष्टि दोष, मुंह के छालों, कब्ज, दस्त, मस्तिष्क संबंधी बीमारियां और बांझपन जैसी की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अगर आप इन बीमीरियों में से किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। इसके साथ ही आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : 

जानिए क्या होता है इम्पोस्टर सिंड्रोम, इससे कैसे निपटें महिलाएं

इन चीजों को करें सेवन
►ब्रोकली :
विटामिन बी 12 की कमी दूर करने के लिए डाइट में ब्रोकली शामिल करें। ब्रोकली में विटामिन बी 12 के साथ फोलेट होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देता है।
►दूध : दूध का सेवन करने से शरीर में विटामिन बी 12 की कमी दूर होती है। दूध में कैल्शियम के साथ-साथ भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 पाया जाता है। आप अपनी पसंद के अनुसार दूध और दही को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।  
►अंडा : अंडे का सेवन स्वास्थ के लिए लाभकारी होता है। अंडे को प्रोटीन के साथ-साथ  विटामिन बी12 का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। अंडे का सेवन करने से शरीर में विटामिन बी 12 की कमी दूर होती है। 

Advertisement
Back to Top