वर्क फ्रॉम होम के दौरान कैसे रहें फिट और ऐक्टिव ? आइए समझें

लॉकडाउन के दौरान घर पर रहें फिट - Sakshi Samachar

वर्क फ्रॉम होम के दौरान कैसे रहे फिट

घर पर करे एक्सरसाइज और योग

थकान तनाव और उबासी से मिलेगी राहत

दुनियाभर में मचे कोरोना से कोहराम के दौरान  देश में 21 दिनों का लॉकडाउन किया जा चुका है। लोग अपने घरों में कैद हो कर रह गये हैं। वहीं कुछ लोग अपने घर से ही ऑफिस के काम को वर्क फ्रॉम होम के जरिये अंजाम दे रहे हैं। जाहिर सी बात है कि लोग मानसिक रूप से जहां परेशान हैं तो वहीं शारीरिक तौर पर भी अनफिट महसूस कर रहे है। जिसकी वजह है एक ही जगह पर लगातार बैठ रहना। तो आइए आपको बॉडी फिट रखने के लिये कुछ विशेष व्यायाम बताते हैं जिनसे आप शरीर में ऊर्जा महसूस कर सकेंगे। 

वर्क फ्रॉम के दौरान कैसे रहें फिट और एनर्जेटिक ?

ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिससे एक ही अवस्था में बैठ रहने से नसें सख्त होजाती हैं और कंधे अकड़ जाते हैं। कंधे और गले में तेज दर्द होने लगता है। शरीर का लचीलापन कम हो जाता है। जिससे तनाव और चिड़चिड़ाहट भी होती होने लगती है। इससे निजात पाने के लिये ऐसे योगासन करें जिनसे शरीर में लचीला पन आए साथ ही शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छे से हो सके। 

इसके साथ ही आप कुछ अन्य व्यायाम भी कर सकते हैं इन व्यायाम के द्वारा आप शरीर को लचीला बना सकते हैं। आइये समझते हैं। 

 warm up
कोई भी व्यायाम करने से पहले शरीर को वॉर्म अप करना बेहद जरूरी होता है। इससे शरीर पर अतिरिक्त तनाव और दबाव नहीं  पड़ता है। आप हल्की जॉगिंग करने पर विचार कर सकते हैं। कम से कम 10 से 12 मिनट वॉर्मअप कर सकते हैं ।

Overhead Triceps 
आप जमीन पर सीधे खड़ा हो कर अपने Left Hand को सिर के ऊपर से पीछे ले जाएं। फिर पीठ को छूने की कोशिश करें। फिर बाएं हाथ से दाएं हाथ की कलाई को पकड़ कर खींचे । ऐसा करीब 1 मिनट तक करें। 

Cross Body sholder
आप अपनी रीढ की हड्डी को सीधा कर के बैठे, अब बाए हाथ को दाहिने हाथ से पकड़ें फिर दोनों हाथों को पीछे ले जाएं ।ऐसा करने पर आप की छाती में खिंचाव होगा और आप चुस्त महसूस करेंगे।

High knees 
आप अपने घुटने को छाती तक लेकर आएं। ऐसा कई बार दोनों पैरों को बदल कर करें। इस व्यायाम के दौरान 15 सेकेंड का ब्रेक भी लें 
 

Advertisement
Back to Top