कोरोना वायरस : इस संक्रमण से बचना है तो जरूर खाएं खजूर, जानें इसके फायदे

know benefits of dates for health  - Sakshi Samachar

 इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर होता है कोरोना

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है खजूर

खजूर खाएं और कोरोना को भगाएं 

कोरोना वायरस का नाम लेते ही जैसे शरीर में सिहरन सी हो जाती है और आज तो ऐसा माहौल है कि हर किसी को इससे डर लग रहा है क्योंकि इसने पूरे विश्व में आतंक फैला रखा है। हर दिन इसके नए मामले सामने आ रहे हैं वहीं इससे मरने वालों का सिलसिला भी नहीं थम रहा। वहीं विशेषज्ञ व डॉक्टर यही कह रहे हैं कि इससे डरने की नहीं बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। अपनी और अपनों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि यह बीमारी उसीको अपने चपेट में लेती है जिसका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हों। 

तो ऐसे समय में हमारे लिए खजूर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। खजूर को अपनी डाइट में शामिल करके आप न सिर्फ अपना इम्यून सिस्टम मजबूत कर सकते हैं बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं।

तो आइये यहां जानते हैं खजूर के फायदे ...

- खजूर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने और वीकनेस को दूर करने में काफी लाभदायक है। 

- खजूर में आयरन भारी मात्रा में पाया जाता है। जिसके सेवन से बॉडी में लाल रक्त कण बढ़ते हैं। यह खून की कमी को पूरा करता है। वहीं थकान को भी दूर करता है। 

- खजूर में कैल्शियम, आयरन और सभी तरह के विटामिन ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। जो नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है साथ ही दिमाग को भी हेल्दी रखता है। 

- खजूर के सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही ये दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखता है। खजूर खाने से हार्ट अटैक आने का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़ें : 

कोरोना वायरस : इस संक्रमण से गर्भवती महिलाएं ऐसे करें अपना बचाव, बरतें ये सावधानियां

कोरोना वायरस : अगर आपको है ये बीमारियां तो हो जाएं सावधान, आजमाएं ये खास टिप्स

Advertisement
Back to Top