International Beer Day 2020 : इन बीमारियों से बचना चाहते हैं तो रोजाना पीयें बीयर

International Beer Day 2020 Know Health Benefits Of Beer   - Sakshi Samachar

हड्डी को मजबूत बनाता है बीयर 

किडनी में स्‍टोन होने का खतरा कम

बीयर कैंसर से लड़ने में मददगार

आज इंटरनेशनल बीयर डे है। हर साल 7 अगस्त को इंटरनेशनल बीयर डे मनाया जाता है। दुनियाभर में यह अगस्त महीने के पहले शुक्रवार को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। बीयर का नाम सुनते ही जेहन में दो बातें ध्यान आती हैं। पहला पार्टी और दूसरी सेहत। अक्सर लोग खुशी के मौके पर इसे पीकर सेलिब्रेट करते हैं। तो वहीं कुछ लोग सेहतमंद रहने के लिए इसे पीते हैं। इस मौके पर हम आप को बीयर के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।  

पोषक तत्वों की है खान बीयर 

बियर अंगूर और जौ से बनती है। इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें फ्लेवोनाइड नामक तत्व एवं अन्य एंटी ऑक्सिडेंट्स  मौजूद होते हैं। जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री के मुताबिक, बियर में प्रोटीन भी काफी होता है। साथ ही इसमें विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट और फाइबर आदि पाया जाता है। बीयर अगर संतुलित मात्रा में पी जाए तो इससे नुकसान नहीं होता लेकिन हां अगर आपको कोई सेहत संबंधी समस्या है तो आपको बीयर सहित किसी तरह की शराब नहीं पीनी चाहिए। 

बीयर पीने से होगी लंबी उम्र

जी, हां, अगर आप बीयर संतुलित मात्रा में पीते हैं तो सेहत के लिए अच्छी साबित हो सकती है। अगर आप ज्यादा पीते हैं, तो आपको कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं। कई शोध यह बता चुके हैं कि संतुलित मात्रा में पीने वाले, ज्यादा पीने वालों या बिलकुल ही न पीने वालों की अपेक्षा अध‍कि लंबा जीवन जीते हैं। इसमें एल्कोहल की मात्रा वाइन और व्हिस्की आदि की अपेक्षा कम होती है।

बीयर कोलेस्ट्रॉल स्तर को करता है संतुलित 

संतुलित मात्रा में बीयर पीने से शरीर में अच्छे और खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित होता है। बीयर अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है। ताजा शोध के अनुसार रोजाना एक गिलास बीयर पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है।

विटामिन बी से भरपूर

लाइट बीयर बहुत ज्यादा पौष्ट‍िक होती है। बीयर में विटामिन बी के सभी रूप उच्च स्तर में होते हैं। इसमें फॉलिक एसिड होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मददगार होता है। बीयर में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपको रोजमर्रा के काम करने के लिए पर्याप्त एनर्जी देता है। इसके साथ ही यह फाइबर हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा और गंदगी को निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर में मैग्नीश‍यिम और पोटैश‍यिम का स्तर भी बढ़ाने में मदद करती है।

बीयर पीने से पेट नहीं निकलता

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन और इंस्टीट्यूट क्लिनिक के 2003 में किए गए एक प्रयोग में यह बात सामने आई कि पेट निकलने और बीयर पीने में कोई संबंध नहीं है। आमतौर पर माना जाता है कि बीयर पीने वाले, बीयर न पीने वालों की अपेक्षा अधिक मोटे हो जाते हैं। लेकिन, शोध में पता चला है कि बीयर और मोटापे के बीच अगर कोई संबंध है भी तो वह बहुत मामूली है। कई शोध तो यह दावा करते हैं कि संतुलित मात्रा में बीयर पीने वाले लोगों का पेट और वजन बीयर न पीने वालों की अपेक्षा कम होता है। 

कैलोरी की मात्रा होती है कम

बीयर में कैलोरी बहुत कम होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। वसा या कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होती। लगभग 12 औंस बीयर में 156 कैलोरी के साथ 14 एमजी सोडियम, 0 वसा, 12.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1 प्रतिशत कैल्‍शिम पाया जाता है।

दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है

अगर आपको विटामिन से अध‍कि लाभ चाहिए तो आपको बीयर का सेवन करना चाहिए। रेड वाइन के अलावा डार्क बीयर में काफी ज़्यादा  मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, 'इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वाइन अन्य एल्कोहोलिक पेय पदार्थों के मुकाबले अधिक फायदेमंद है।' ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की 1999 में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना तीन ड्रिंक पीना दिल की बीमारियों के खतरे को 24.7 फीसदी तक कम कर सकता है।  

बीयर कैंसर से लड़ने में मददगार 

बीयर का सबसे गजब का फायदा यह है कि यह कैंसर से लड़ने में मददगार होती है। बीयर बनाने में इस्तेमाल होने वाले पौधे होप्स में एक्सनथोहूमोल (xanthohumol) पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट केवल और केवल बीयर में ही मिलता है। यह इतना अच्छा होता है कि जर्मनी में इसका स्तर बढ़ाकर एक खास बीयर तैयार की गई है।

किडनी में स्‍टोन होने का खतरा कम

अमेरिका में हुए शोध के अनुसार बीयर पीने से पथरी होने का खतरा कम हो जाता है। शोध में यह बात निकलकर आई कि 40 प्रतिशत बीयर पीने वाले लोगों में किडनी स्‍टोन होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले काफी घटा जो बीयर नहीं पीते थे। हालांकि शोधकर्ता यह नहीं बता पाए कि बीयर में ऐसी कौन सी चीज शामिल है जिसकी वजह से यह होता है।

हड्डी को मजबूत बनाता है बीयर 

अगर आप अपनी हड्ड‍ियां मज़बूत बनाना चाहते हैं, तो आपको बीयर का सेवन करना चाहिए। बीयर में पाए जाने वाला सिलिकॉन, हड्ड‍ियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अलग-अलग बीयर में यह अलग-अलग मात्रा में पाई जाती है। लाइट बीयर में सिलिकॉन की मात्रा कम होती है। हड्डी के विकास में सिलिकॉन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए एक नियमित अंतराल पर ड्रिंक पीने से आर्थोसिलिसिक एसिड बनता है। जिससे हड्डी रोग होने का खतरा कम होता है। इससे आस्टियोपोरोसिस यानि हड्डियों के खोखलेपन की बीमारी में भी फायदा होता है।

इसके अलावा, एक शोध के अनुसार रोजाना एक गिलास बीयर पीने से दिमागी थकान, स्ट्रेस और तनाव से छुटकारा मिलता है। ये दिमाग की नसों को शांत करने का काम करती है। जिससे हमें अच्छा महसूस होता है। इसे पीने से नींद न आना और घबराहट जैसी दिक्कतें दूर होती हैं। 

हेल्थ एक्सपर्ट्स एवं अलग-अलग रिसर्च से ये पता चलता है कि अगर बियर मेडिसिन की तरह एक तय मात्रा में ली जाए तो ये फायदेमंद होती है। ज्यादातर डॉक्टरों के मुताबिक रोजाना एक से दो कप बियर पीने से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। जबकि इसकी ज्यादा मात्रा हार्ट अटैक, नर्वस सिस्टम में गड़बड़ी एवं अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है।

Advertisement
Back to Top