International Beer Day 2020 : ऐसे हुई थी बियर डे की शुरुआत, जानिए कितने तरह की होती है बियर

International Beer Day 2020 Know About History And Type Of Beer  - Sakshi Samachar

बीयर डे की शुरूआत

बीयर डे मनाने का उद्देश्य  

आज इंटरनेशनल बीयर डे है। हर साल 7 अगस्त को इंटरनेशनल बीयर डे मनाया जाता है। दुनियाभर में यह अगस्त महीने के पहले शुक्रवार को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। यह वह खास मौका होता है, जब लोग फ्री में बियर पिलाते हैं और बाकी दोस्त एकजुट होकर ड्रिंक का लुत्फ उठाते हैं। यही नहीं, इस दौरान बियर से जुड़े कई मजेदार इवेंट्स और इंट्रेस्टिंग गेम्स भी होते हैं। लेकिन क्या जानते हैं इसकी शुरुआत कैसे और कहां से हुई। अगर नहीं, तो जानिए बियर डे की कहानी। साथ ही आप को बताएंगे कि बीयर कितने तरह की होती है। 

बीयर डे की शुरूआत 

बात 2007 की है। अमेरिका में जगह है कैलिफोर्निया। वहां के सांता क्रूज में एक लोकल इवेंट हो रहा था। वहीं पर बीयर डे की शुरुआत हुई। इसके बाद यह इंटरनेशनल लेवल पर पहुंचा। 207 शहरों, 50 देशों और छह महाद्वीपों में मनाया जाने लगा। लोगों ने भी चाव से इस डे को मनाना शुरू किया। मगर पहले बीयर डे पांच अगस्त को मनता था। 2007 से 2012 तक। फिर 2012 में लोगों से इसकी तारीख बदलने के लिए लोगों से पूछा गया। उसके बाद से यह अगस्त के पहले शुक्रवार को मनाया जाने लगा। 

बीयर डे मनाने का उद्देश्य 

बीयर डे मनाने के पीछे तीन कारण दिए। पहला- दोस्तों के साथ एकजुट होकर बीयर का आनंद लेना। दूसरा, जो बीयर बनाते हैं और इसे सर्व करते हैं, उनके लिए जश्न मनाना और तीसरा बीयर के बैनर तले दुनिया भर की अलग-अलग बीयर्स को एक दिन पीने का शानदार मौका लाना। 

बाजार में बिकने वाली बीयर 

एले

ये फुल-बॉडी वाले होते हैं और इनमें फलों और मसालों के से मिलकर बनती है

लागर

यह बीयर अपने क्रिस्पिनेस के लिए जानी जाती है और बेहद रिफ्रेशिंग होती है।

माल्ट

माल्ट्स में कैरमेल, टॉफी और नट्स से मिलकर बनता है, जोकि इसे मीठा बनाता है। यह नए और बहुत कम पीने वालों के लिए एकदम सही है।

स्टाउट

इस तरह की बीयर काफी हार्ड होती है क्योंकि इसमें भुना हुआ जौ होता है और जिसका स्वाद काफी कड़वा होता है। यह बीयर पीने वालों के लिए एकदम सही है।

एम्बर

इसमें जौ की खुशबू और कैरमेल मिक्चर वाली बीयर, ये लागर और एले ऑप्शन में उपलब्ध हैं।

ब्लोंड

यह पीले रंग होती है,इस तरह की बीयर आमतौर पर बहुत क्रिस्प और ड्राई होती है और इसमें हल्की मात्रा में कड़वाहट और मीठापन होता है।

व्हीट

पीने के लिए सबसे आसान बीयर में से एक है, इसका स्वाद बहुत सॉफ्ट होता। इसमें हल्का मसाला होता है। ये हेजी और क्लाउडेड होती है।

ब्राउन

इस तरह की बीयर में ज्यादा साइट्रस प्रकार होता है जिसकी वजह से ये खुशबूदार और स्वाद से भरपूर होती है। यह नट्स, कैरमेल, चॉकलेट या अन्य कई चीजों से मिलकर बनती है। इसे खास जगह पर बनाया जाता है।

डार्क

यह ब्रिटीश स्टाइल की बीयर (Beer Benefits) है। इसमें हॉप्स, खमीर और कई तरह के अनाज का मिश्रण होता है और यह ब्राउन चेस्टब्यूट कलर में आता है और इसमें फल की गंध होती है।

स्ट्रांग

आमतौर पर गहरे रंग में और कभी-कभी काले रंग में, इसमें एले से लेकर जौ वाइन तक सब कुछ शामिल हो सकता है और इसमें 7 प्रशिशत से अधिक अल्कोहल होता है।

Advertisement
Back to Top