कोरोना वायरस : आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे ये जूस, नहीं होगा किसी वायरस का संक्रमण

To increase immunity make this juice at home and drink - Sakshi Samachar

कोरोना से बचना है तो इम्युनिटी बढ़ाएं

इम्युनिटी बूस्टर है ये जूस

हम देख रहे हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण ने पूरे विश्व को अपने कब्जे में कर रखा है और हर दिन इस संक्रमण से कई लोगों की मौत भी हो रही है। हमारे देश में भी इस संक्रमण ने अपने पैर पसार लिए हैं तभी तो 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है जिससे कि इस संक्रमण पर लगाम लग सके। इस संक्रमण के बारे में जहां एक ओर यह कहा जा रहा है कि यह बेहद खतरनाक है और इससे अपना बचाव करने में ही भलाई है वहीं यह भी कहा जा रहा है कि जिस व्यक्ति की  इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रांग होगी उसे यह या फिर इस जैसा कोई और संक्रमण कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा।

अब यहां सवाल उठता है कि इम्यूनिटी कैसे बढ़ाई जाए और कैसे खुद को फिट रखा जाए। अगर आप भी अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ इम्यून बूस्टर जूस लेकर आए हैं। इन जूसों के सेवन से आप अपने इम्यून लेवल को बढ़ाते हुए स्वस्थ रह सकते हैं।

टमाटर का जूस

वैसे तो टमाटर का इस्तेमाल सब्जियों में हमेशा से होता है या फिर आप सलाद में भी इसका सेवन करते हैं लेकिन टमाटर के जूस का सेवन करके आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। 
दरअसल टमाटर में पाए जने वाला फोलेट कई प्रकार के संक्रमण को रोकने में मदद करता है। 

ऐसे बनाएं टमाटर का जूस...

सामग्री : दो टमाटर और एक चुटकी नमक
विधि : टमाटर को अच्छी तरह धो लें और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर जूसर में डालें। करीब 5 मिनट तक जूसर को चलाएं और इसे एक अच्छे जूस के रूप में तैयार हो जाने दें। 
अब जूस को एक गिलास में निकालकर ऊपर से नमक डालें और अब इसका सेवन कर सकते हैं।

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट का जूस

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट आपको किसी भी मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। ग्रेपफ्रूट को चकोतरा भी कहा जाता है। वैसे तो लोग इसे फलों के तौर पर इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन फलों का जूस आपके इम्यून को बूस्ट कर सकता हैं। इन फलों में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। वहीं इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा पर निखार लाने का काम करते हैं। 
ऐसे बनाएं इनका जूस ...

सामग्री : एक संतरा और एक ग्रेपफ्रूट
विधि : सबसे पहले संतरे और ग्रेपफ्रूट की स्किन को निकाल कर अलग कर दें। अब ग्रेपफ्रूट और संतरा दोनों को जूसर में डाल दें और इन्हें 3 से 4 मिनट तक जूसर में ही घुमाएं। जूस के तैयार हो जाने के बाद इसे एक गिलास में निकाल कर इसका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें : 

कोरोना वायरस : आपको सूखी खांसी आ रही है या गीली, ऐसे समझें ये कोरोना है या कुछ और

जानें आखिर कोरोना वायरस और स्वाइन फ्लू में क्या है अंतर, कौन सा इंफेक्शन है ज्यादा खतरनाक​

Advertisement
Back to Top