कोरोना वायरस : अगर आपको है ये बीमारियां तो हो जाएं सावधान, आजमाएं ये खास टिप्स

If you are troubled by these diseases then protect yourself from corona - Sakshi Samachar

कोरोना वायरस से डरने की नहीं सतर्क रहने की जरूरत है

इन बीमारियों के लोगों को रखना चाहिए खास ध्यान

यहां दिए जा रहे टिप्स आजमाएं और स्वस्थ रहें 

कोरोना वायरस नामक यह महामारी विश्व के कई देशों में फैली है और थमने का नाम ही नहीं ले रही। इससे बचाव हो सके इसके लिए ही देश में 21 दिनों का लॉकडाउन भी लगाया गया। सोशल डिस्टेंसिंग नसीहत भी दी जा रही है, पर्सनल हाइजीन व बार-बार हाथ धोते रहने और सैनिटाइजर का उपयोग करने की सलाह भी  विशेषज्ञ दे रहे हैं। 

वहीं अगर बात करें भारत की तो इससे पीड़ित कई लोगों का इलाज चल रहा है तो कई लोग अपनी जान गंवा भी चुके हैं। वहीं पता तो यह भी चला हे कि अब तक जिनकी इस बीमारी से मौत हुई है उसमें अधिकांश लोग डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बीपी, किडनी, लीवर के मरीज थे। तो यह कोई घबराने वाली बात नहीं है बल्कि सबके साथ ही कोरोना से बचने के लिए इन लोगों को अपना ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। 


डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बीपी, किडनी, लीवर के मरीजों को ज्यादा सावधानियां बरतने की जरूरत है। तो दोस्तों हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बीपी, किडनी, लीवर के मरीज अपना ध्यान कैसे और क्या कुछ करके रख सकते हैं। 

सबसे जरूरी है हाइजीन का ध्यान रखना

घर पर हाइजीन का खास ख्याल रखें। एक ही चीज को बार-बार अलग-अलग सदस्य न छुए। ऐसे भी इंफेक्शन चेन बन सकती है। ऐसे में चाहिए कि आप बार-बार साबुन से अच्छे से हाथ धोते रहें। वहीं कोशिश करें कि घर पर इस्तेमाल होने वाले हैंडल, टॉवल, रिमोट आदि जैसी चीजों को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर साफ करें। 

डायबिटीज और हाइपरटेंशन के मरीज गुनगुना पानी पिएं  

इन मरीजों को कोरोना का इंफेक्शन बाकी लोगों के मुकाबले जल्दी होता है। वहीं इनके इंफेक्ट होने पर सीवियरटी बढ़ने पर मौत का रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है। डायबिटीज और हाइपरटेंशन के मरीज लोगों से दूरी बनाकर रखें ताकि ड्रॉपलैट इंफेक्शन से बचे रहें। इसके साथ ही खाने के बाद ब्रश जरूर करें और समय समय पर गुनगुना पानी पीते रहें। हाथों के बजाए कोहनी पर छींकें। रोजाना कपड़े बदलें। 

इम्यूनिटी होती है वीक

इन मरीजों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है इसलिए घर पर ही ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। अगर किसी वजह से बाहर जाना पड़ रहा है तो घर आते ही हाथ मुंह को अच्छे से धोएं। डाइट का खासतौर पर ध्यान रखें। 

हाई बीपी और हार्ट डिजीज के मरीज समय पर दवाई लेते रहें 

इन मरीजों को कोरोना होने का खतरा ज्यादा होता है। इन मरीजों को चाहिए कि समय पर अपनी दवाई लेते रहें। सर्दी-जुकाम होते वक्त भी ये अपनी दवाइयां बंद न करें। इन दवाइयों के लेने से कोरोना का खतरा नहीं बढ़ता है। कोशिश करें कि घर पर ही रहें। अगर किसी काम के लिए बाहर जाना पड़ रहा है तो मास्क लगाना न भूलें।

तो देखा आपने कि कैसे हम बगैर डरे या घबराए अपना ख्याल रखके इस बीमारी को हरा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : 
कोरोना वायरस : सिर्फ हाथ पर ही नहीं होते जर्म्स और वायरस, घर की इन जगहों की सफाई भी है जरूरी

कोरोना वायरस : बुजुर्गों का इस संक्रमण से ऐसे करें बचाव, अपनाएं ये खास टिप्स

Advertisement
Back to Top