वर्क फ्रॉम होम के दौरान आप भी तो नहीं करते ये गलतियां, ऐसे रखे खुद को फिट

Healthy Tips to maintain Fitness during Work from Home due to Covid-19, do not do these Mistakes - Sakshi Samachar

बिस्तर पर बैठकर काम करने की बुरी आदत सबसे पहले छोड़ देना चाहिए

आपको कम से कम 7-8 घंटे बेफिक्र सो जाना चाहिए

टेक नेक (गर्दन पर अधिक भार, पीठ में दर्द

त्वचा का बेरूखी होना, बेजान हो जाना

कोरोना महामारी के मद्देनजर अनेक कंपनियां वर्क फ्रॉम होम की सुविधा मुहैया करा रही हैं। इससे लोग कई घंटों तक हिले-ढुले बिना एक ही जगह बैठकर काम कर रहे हैं। और तो और काम पूरा होने तक कुछ न कुछ चबते रहते हैं। क्या आपने सोचा है कि ऐसा करना कितना खतरनाक हो सकता है?  आपका जवाब होता है कि हम अकसर जितना खाते हैं उतना ही खा रहे हैं...उससे ज्यादा एक निवाला भी नहीं खा रहे हैं, लेकिन इससे बड़ा खतरा है।

अगर आप इस खतरे से बचना चाहते हैं या खतरे को टालना चाहते हैं तो आप कंप्यूटर के सामने चाहे कितना भी देर काम करें, लेकिन उसके मुताबिक शारीरिक व्यायाम भी करना जरूरी है।

डायरेक्टी अप्लाई संस्था के मुताबिक अगर आप ऑफिस में रहेंगे तो 5-10 मिनट के लिए उधर-इधर घूमते हुए साथी कर्मचारियों से बातें करते हैं। आप कंप्यूटर पर काम करते हैं तो बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए। इससे आंखों पर असर कम पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए नियमित अंतराल पर कुछ व्यायाम करना चाहिए।  लगभग 10 फीट दूर रखी किसी वस्तु को कुछ सेकंड के लिए अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए। लेकिन अब घंटों तक जिस जगह पर बैठ जाते हैं वहां से एक ईंच भी नहीं हिल रहे हैं।

अगर इसी तरह की लापरवाही करते रहेंगे तो आपका शरीर ऊपर दिए गए फोटो की तरह हो जाएगा। संस्था ने ऊपर फोटो में दिखाई दे रहे मॉडल का नामकरण 'सुशान' रूप में किया है। संस्था ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर किसी भी तरह की सावधानी नहीं बरती गई तो 25 साल बाद वर्क फ्रॉम होम के बाद आप इस तरह बदल जाएंगे। मुख्य रूप से आपका इन बीमारियों का शिकार होना तय है। 

हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

* कंप्यूटर विजन सिंड्रोम
* डिजिटल आई सिंड्रोम
* रीढ़ की हड्डी का टेडा होना
* रिपीटेटिव टाइपिंग स्ट्रेन
* बाल झड़ना
* आंखें पर काले धब्बे (डार्क सर्कल)
* टेक नेक (गर्दन पर अधिक भार, पीठ में दर्द)
* इंक्रीज्ड व्रिंकल्स (चमड़े पर झूरियां)
* मोटापा
* त्वचा का बेरूखी होना, बेजान हो जाना (विटामिन डी, डी-12 की कमी)
* अधिक दबाव

ऐसे रखे खुद को फिट एंड फाइन

निवारण : विशेषज्ञों की मानें तो इन सब समस्याओं से निजात पाने के लिए आपको आधे से एक घंटे का वक्त देना पड़ेगा, जैसे कि थोड़ा-बहुत वर्कआउट, फिजिकल वर्क वाले काम करने होंगे। यही नहीं, बिस्तर पर बैठकर काम करने की बुरी आदत सबसे पहले छोड़ देना चाहिए,  क्योंकि ऐसा करने से आपमें जल्दबाजी और चिड़चिड़ापन बढ़ जाएगा जिसके बाद में धीरे-धीरे वह दबाव में बदलने का खतरा है। इसलिए काम करने के लिए अलग से डेस्क की व्यवस्था करना सबसे बेहतर होगा।

6 से 7 घंटे ही काम के लिए आवंटित करें

काम के लिए 6 से 7 घंटे ही आवंटित करिए। हर दिन कम से कम एक घंटे फोन जैसे गैजेट् से दूर रहिए और वह वक्त परिवार के साथ मिलकर बात करने के लिए आवंटित करिए। ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगी। इनके अलावा व्यायाम अनिवार्य है। मुख्य रूप से सुबह किए जाने वाले व्यायाम से आपके शरीर के अलावा आपको मानसिक रूप से काफी फायदा पहुंचेगा। रक्त संचारण बेहतर होने के साथ मस्तिष्क को उत्तेजित करता है। आपको कम से कम 7-8 घंटे बेफिक्र सो जाना चाहिए।

Advertisement
Back to Top