ठंड ने दे दी है दस्तक, सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Healthy Food to keep you warm During Winter Season - Sakshi Samachar

हैदराबाद : भारत में मौसम(Weather) का मिजाज बदलने के साथ ठंड(Winter) बढ़ने लगी है। इस साल नवंबर में इतनी सर्दी पड़ रही है, जो बीते कई साल में नहीं पड़ी। कड़ाके की इस ठंड में सर्दी के असर से बचने के लिए बॉडी में अंदरूनी गर्मी होनी चाहिए। शरीर अगर गर्म रहेगा, तो हम कभी बीमार नहीं पड़ेंगे। इसके लिए गर्म कपड़ों के साथ ही अच्छी डाइट(Diet) भी जरूरी है।

सर्दी में डाइट अच्छी होगी तो ठंड भी कम लगेगी और बॉडी कई तरह के इंफैक्शन से भी बची रहेगी। कुछ लोगों का इम्युन सिस्टम(Imunity) कमजोर होता है, जिस वजह से वो ठंड में सर्दी खांसी-जुकाम का जल्दी शिकार हो जाते हैं, खासकर बच्चे। अगर उनकी डाइट में अच्छी चीजें शामिल कर दी जाए, तो सर्दी में भी सेहतमंद रहा जा सकता है। आइये जानते हैं कि सर्दी में शरीर में गर्माहट रखने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए...

रसदार फलों से इम्युनिटी बढाएं 
ठंड के दिनों में खट्टे फल जरूर खाएं। सर्दी में संतरा, अंगूर, नीबू, अमरूद और अनानास खाने से इम्युनिटी सिस्टम की क्षमता बढ़ती है। इन फलों में विटामिन सी भरपूर होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। साथ ही सर्दी में होने वाले इन्फेक्श से बचाने में मदद करता है।

कई रोगों की ये आयुर्वेदिक दवा 
अदरक कई मर्ज की दवा कहलाती है। खासकर लोग इसे चाय, सब्जी और आयुर्वेदिक और घरेलू इलाज(Home Remedies) में प्रयोग किया जाता है। अगर सर्दी में रोज अदरक की चाय पिएं या फिर खाने में यूज करें तो ये सर्दी-जुकाम, सांस से संबंधित समस्याएं नहीं रहती। इतना ही नहीं, अदरक से बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

लहसुन
रोजाना खाली पेट लहसुन की 1-2 कली खाना चाहिए या फिर खाने के दौरान सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं। ठंड में रोज लहसुन की 1 या 2 कली खाने से उसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी बढ़ाती है। सर्दी में होने वाले इन्फेक्शन का खतरा नहीं रहता। अगर आप भी सर्दियों में सर्दी, खांसी और कफ से बचने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies) ढूंढ रहे हैं तो लहसुन की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

शरीर को रखे गर्म
सर्दी में आलू खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। आलू में विटामिन बी6, सी, फोलेट और फाइबर होते हैं। इसका सेवन करने से आपको एनर्जी मिलती है । इसका सेवन आपको कई रोगों से भी बचाता है । ये स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है ।  आलू ब्लड प्रेशर के स्तर को सही बनाए रखता है। सर्दियों में अपने ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाए रखने के लिए आपको आलू की हेल्दी रेसिपी बनाकर खानी चाहिए। ये नहीं है कि आलू को स्नैक्स और फ्राईज की तरह खाया जाय। इस तरह से खाने पर आलू आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाएगा, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाएंगा।

चुनिए अपनी पसंद का ड्रायफ्रूट
तमाम डॉक्‍टर्स सर्दी में ड्रायफ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। इनमें विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, ओमेगा-3 एस, मैगनेशियम, कॉपर, फ्लोराइड, जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम और हेल्दी प्रोटीन होते हैं। आपकों जो ड्राफ्रूट पसंद हो वो खाएं। आप खजूर खाएंगे तो शरीर को और गर्मी मिलेगी। खजूर खाना उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया हैं जिन्हें अक्सर जोड़ों में दर्द रहता हैं या जिनकी हड्डियां कमजोर हैं। उन्हें 3 से 4 खजूर गर्म दूध के साथ खानी चाहिए। खजूर खाने से आपकी स्किन ग्लोइंग और झुर्रियों रहित हो जाती है।

ठिठुरने वाली ठंड के लिए खजूर के साथ ही मूंगफली खाना भी फायदेमंद होता है। मूंगफली में मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों को कमजोर नहीं होने देता। एनर्जी से भरपूर मूंगफली शरीर को अंदर से गर्म रखती है। जिससे सर्दी जुकाम की प्रॉब्लम नहीं होती। 50 या 100 ग्राम मूंगफली रोजाना खाने से पाचन सहीं और हार्मोंन्स भी संतुलित रहती है। 

हल्की भूख में खाएं शकरकंद 
ठंड में नाश्ते या फिर हल्की भूख लगने पर शंकरकंद का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। हालांकि शकरकंद को उबाल कर लोग काला नमक या दालचीनी के पाउडर डालकर खाना चाहिए। इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी और ए, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और फाइबर होता है। सर्दी में इसका रोजाना सेवन किया जा सकता है। इससे ठंड में होने वाले कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

मीठे के शौकीन दिल के लिए इलाज
मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए सर्दी में डाइट मेंटेन करने का सही उपाय है गुड। ठंड से बचने के लिए रोजाना गुड़ का सेवन करना चाहिए ताकि वो जुकाम और खांसी से बचे रहें। गुड़ की तासीर गर्म होती हैं, जिससे शरीर का तापमान ठीक रहता हैं जिससे ठंड ज्यादा महसूस नहीं होती।

इसे भी पढ़ें: 

सर्दियों में हेल्दी और यंग दिखेगी आपकी स्किन, बस इन 10 बातों का रखें ध्यान...

वहीं, सर्दियों में बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती हैं। अगर आप गुड़ खाएंगे तो आपको ये परेशानी नहीं होगी। अगर आपको ब्लड प्रेशर संबंधी कोई प्रॉब्लम नहीं भी हैं तो भी आप इसका सेवन करें। साथ ही सर्दी में मीठा खाने का शौक भी पूरा हो जाएगा।

Related Tweets
Advertisement
Back to Top