5 अगस्त से खुलेगा जिम-योगा केंद्र, जानिए किन नियमों का करना होगा पालन?

Gym & Yoga Centres, Standard Operating Procedure issued - Sakshi Samachar

अनलॉक 3 के तहत खुलेंगे जिम और योग

जिम और योग केंद्रों को लेकर नियम जारी 

नई दिल्ली: कल्याण मंत्रालय ने अनलॉक 3 के तहत जिम और योग केंद्रों के खुलने के मानकों को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया है। Standard Operating Procedure के तहत जिम, योग केंद्र संचालकों के लिए सख्त दिशा निर्देशों जारी किये हैं। साथ ही इन सेंटर्स जाने वाले लोगों को भी एहतियात बरतने होंगे। 

उम्रदराज और बच्चों को इजाजत नहीं

कोरोना वायरस के प्रसार और बंदी के चार महीने बाद पहली बार जिम और योगा केंद्र खोले जा रहे हैं। संचालनकर्ताओं का भारी दबाव था कि उन्हें भी काम काज की इजाजत दी जाय। सरकार ने इस बारे में केंद्रों को खोलने की इजाजत तो दे दी है। हालांकि इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बेहद कड़े दिशा निर्देश जारी किये हैं। 65 साल से ऊपर के व्यक्ति, पहले से बीमार लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को बंद कमरों में किसी तरह के योगा या जिम की पाबंदी होगी। इन केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पूरा खयाल रखना होगा। हरेक शख्स के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रखनी जरूरी होगी। सभी लोगों को जिम के भीतर फेस कवर और मास्क लगाना जरूरी होगा। व्यायाम करते हुए वाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। 

केंद्रों पर हैंड सेनेटाइजर और साबुन मुहैया कराने को कहा गया है। ताकि ग्राहक बार बार हाथ साफ करते रहें। एक्सरसाइज सेंटर्स पर थूकने की पूरी तरह पाबंदी होगी। सभी ग्राहकों के मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु एप होना जरूरी होगा। एयर कंडीशन का टेम्परेचर 24 से 30 के बीच निर्धारित किया गया है। लॉकर्स भी ग्राहकों को मुहैया कराने होंगे ताकि दैहिक दूरी बरकरार रहेगी। 

मंत्रालय ने जारी किये सख्त दिशा-निर्देश 

ग्राहकों से फी पेमेंट डिजिटल मोड में ही लेने होंगे। सेटर्स पर जितने भी डस्टबिन हों वो ढके होने चाहिए। जिन जगहों पर स्पा, स्टीम बाथ और स्वीमिंग पूल की सुविधा है उन्हें बंद रखा जाएगा। साथ ही कन्टेनमेंट जोन में भी जिम और योगा केंद्र बंद रहेंगे। जिम के इक्विपमेंट्स से लेकर कमरे के दरवाजे, खिड़कियों को समय समय पर सैनिटाइज करना जरूरी होगा। एक्ससाइज के समय कॉमन मैट का इस्तेमाल वर्जित होगा। ग्राहकों को खुद ही अपने बैठने के लिए मैट लेकर आना होगा। 

कई नामी गिरामी जिम और योग केंद्र संचालकों ने अपने इंस्ट्रक्टर्स के लिए पीपीई किट का इंतजाम करवाया है। इसके अलावा सदस्यों और ग्राहकों से बेहतर स्वास्थ्य के लिए अंडरटेकिंग भी लिया जा रहा है। 

Advertisement
Back to Top