कहीं आप भी ठंड से बचने के लिए कॉफी तो नहीं पी रहे? अगर हां, तो हो जाएं अलर्ट, इनसे बढ़ता है इंफेक्शन का खतरा

Food To Avoid in winter Season for Good Health - Sakshi Samachar

हैदारबाद: इस बार कोरोना वायरस की वजह से इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने पर बहुत जोर दिया जा रहा है। वहीं हमेशा की तरह सर्दियां(Winter Season) शुरू होने से और भी कई हेल्थ से जुड़ी परेशानियां शुरू हो जाती है। इन दिनों कुछ भी ऐसा-वैसा खाने से सर्दी, जुकाम, खांसी और रूखी त्वचा से भी आप परेशान हो सकते हैं। इन सभी से बचने के लिए आपको सर्दियों के दिनों में अपने आहार(Diet) में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए, जो आपकी इम्यूनिटी(Immunity) को मजबूत बनाएं।

सर्दियों के मौसम में फ्लू या कोल्ड-कफ (Cold And Cough) की समस्या बढ़ जाती है। इस मौसम में हमारा इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। लोग खान-पान से लेकर लाइफस्टाइल तक सही रखने की कोशिश कर रहे हैं।

इस मौसम में जितना जरूरी खाने-पीने पर ध्यान देना है उतना ही जरूरी गलत चीजों से दूरी बनाए रखना है। आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में खाने की कौन सी चीजें खाने से आपको कोल्ड-कफ की दिक्कत हो सकती है और आपको ठंड में क्या खाने से बचना चाहिए।

डेयरी प्रोडक्ट- आपने डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products) के फायदों के बारे में खूब सुना होगा लेकिन ठंड के मौसम में इसे खाने से बचना चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट कोल्ड और कफ बढ़ाने का काम करते हैं। डेयरी प्रोडक्ट प्रोटीन और विटामिन D का अच्छा स्रोत हैं जो शरीर में इंफेक्शन से लड़ने का काम करते हैं। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल पूरी तरह बंद नहीं करना है। सर्दियों के मौसम में बलगम की समस्या से बचने के लिए इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें।

कैफीन- कैफीन Caffeine) वाले फूड प्रोडक्ट जैसे कॉफी, चाय और सॉफ्ट ड्रिंक्स शरीर को अंदर से डिहाइड्रेट कर देते हैं जिससे शरीर में बलगम और सर्दी-जुकाम होने लगता है, साथ ही इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है। सर्दियों के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए कैफीन वाले ड्रिंक के ज्यादा सेवन से बचने की कोशिश करें।

तला-भुना खाना- सर्दियों में ज्यादातर लोगों को तला-भुना (Fried Foods) खाना पसंद होता है लेकिन ये ना सिर्फ मोटापा बढ़ाने का काम करता है बल्कि सर्दी खांसी की समस्या को और गंभीर बना सकता है। जंक और फैटी फूड्स में इस्तेमाल होने वाले तेल बलगम बनाने का करते हैं जिससे फ्लू भी हो सकता है। आप अच्छा और सेहतमंद खाना खाएं और अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाएं।

शराब- शराब (Alcohol) शरीर में सूजन बढ़ाने का काम करती है। इसकी वजह से सफेद रक्त कोशिकाएं और कमजोर हो जाती हैं और शरीर को ठीक होने में समय लगता है। शराब के सेवन से बचें वरना आपका इम्यून सिस्टम बिल्कुल कमजोर हो जाएगा और आप किसी भी तरह के संक्रमण का मुकाबला नहीं कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: 

ठंड ने दे दी है दस्तक, सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

हिस्टामिन वाले खाद्य पदार्थ- हमारा इम्यून सिस्टम एलर्जी जैसी समस्या से निपटने के लिए हिस्टामिन कैमिकल का निर्माण करता है। कोल्ड या एलर्जी होने पर हिस्टामिन बलगम को पतला कर इसे निकालने की कोशिश करता है. इस प्रक्रिया में बलगम बनने के साथ नाक बहने लगती है।

खाने की कुछ चीजों में हिस्टामिन उच्च मात्रा में पाया जाता है (Histamine Dense Foods) जो इस समस्या को और बढ़ा सकता है। सर्दियों के मौसम में एवोकाडो, मशरूम, स्ट्रॉबेरी, ड्राई फ्रूट्स, शराब, दही, सिरका और फर्मेंटेड फूड खाने से बचें।

सर्दियों का मौसम आपको हेल्दी रखने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इस मौसम में जितना अच्छा खाएंगे, उतनी अच्छी सेहत बनेगी।

Related Tweets
Advertisement
Back to Top