ईट बीन्स डे पर यूं बीन्स खाएं और स्वस्थ रहें, बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

Eat beans on Eat Beans Day and stay healthy increase your immunity - Sakshi Samachar

3 जुलाई को मनाया जाता है ईट बीन्स डे 

बीन्स न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं 

बीन्स से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है 

जब भी स्वस्थ खान-पान की बात होती है तो उसमें बीन्स का जिक्र जरूर आता है क्योंकि बीन्स न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि हमें स्वास्थ्य का वरदान भी प्रदान करते हैं। आज कोरोना के समय में तो स्वस्थ खान-पान और भी जरूरी हो गया है और ऐसे में बीन्स खाना हमारे लिए बेहद जरूरी हा गया है। 

हर साल 3 जुलाई को ईट बीन्स डे मनाया जाता है। इस दिन न सिर्फ बीन्स खाए जाते हैं बल्कि इनको खाने से होने वाले फायदे भी बताए जाते हैं। 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास बीन्स कैसे और कहां से आए। बीन्स जिसे हम फलियां भी कह सकते हैं, धरती के सबसे अद्भुत खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं, समृद्ध ,पौष्टिक और स्वादिष्ट। 

बीन्स दुनिया के लगभग हर संस्कृति के भोजन का प्रधान हिस्सा रहा है। चाहे आप को किसी भी रूप में खाएं ये आपको फायदा ही पहुंचाएगी। आप अपनी प्लेट में थोड़ा बहुत बीन खा लेते हैं तो बिलकुल भी गलत नहीं करते हैं क्योंकि यह आपको फायदा ही पहुंचाती है। तो ईट बीन्स डे पर बीन्स खाएं और स्वस्थ रहें। 

तो ये है ईट बीन्स डे का इतिहास

बीन्स हमारे साथ लंबे समय से रहे हैं, वास्तव में बहुत लंबे समय से। अब आप पूछ सकते हैं कब से ? तो खेती की गई फलियों का सबसे पहला संकेत सातवीं सहस्राब्दी ईसा पूर्व में था, एक समय पहले भी इसके सबसे पुराने मानव के साथ होने के संकेत मिलते हैं। 

जी हां, मनुष्य तबसे बीन्स खाता आ रहा है जब वह मिट्टी के पात्र बनाना भी नहीं जानता था। मिस्रियों ने बीन्स में विशेष रुचि ली और सेम जैसी फली को अक्सर मृतकों के साथ दफन पाया गया। बीन्स मानव इतिहास के लिए इतने महत्वपूर्ण थे कि उनका इलियड में भी उल्लेख मिला।

बीन्स में कई गुण हैं जो उन्हें एक महत्वपूर्ण मानव के भोजन के रूप में जगह प्रदान करते हैं। वे फाइबर और प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिनमें लगभग कोई वसा नहीं पाया जाता है और वे कैल्शियम, फोलिक एसिड, पोटेशियम और लोहा प्रदान करते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं।

बीन्स की दुनिया में 40,000 किस्में पाई जा सकती हैं, हालांकि हम इनमें से कुछ को ही बड़े बाजारों में उपलब्ध कर पाते हैं। हमारे पूर्वजों की फलियों की फसलों के जीन आधुनिक फसल के समान होते हैं।
अब आप भी बड़े से कटोरे में बीन्स लें और स्वस्थ रहें। बीन्स डे पर बीन्स का आनंद लें और स्वस्थ रहें।

ऐसे करें बीन्स डे को सेलिब्रेट

बीन्स डे पर बीन्स खाएं और स्वस्थ रहें। सबसे बड़ी बात तो यह है कि बीन्स आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं तो आप इस कोरोना के समय बीन्स खाकर भी अपनी इम्यूनिटी भी बूस्ट कर सकते हैं। 

बीन्स का आप सलाद भी खा सकते हैं, इसे आप चटपटे रूप में भी खा सकते हैं और कैचप के साथ भी। अब यह आपके ऊपर है कि आप इसे कैसे खाते हैं। 
 

इसे भी पढ़ें : 

कोरोना : यूं अश्वगंधा की चाय पीएं और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं, जानें इसकी रेसिपी

कोरोना : जानें किस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना से ज्यादा खतरा है और किसको कम, रिसर्च में हुआ खुलासा

Advertisement
Back to Top