कोरोना: इस दौरान भूल से भी न करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे संक्रमण के शिकार

During Corona time do not make these mistakes or else you will infected - Sakshi Samachar

अनलॉक में बढ़ गया कोरोना का खतरा 

संक्रमण से बचना है तो न करें ये गलतियां

कोरोना महामारी का प्रभाव समय के साथ खत्म होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है और दूसरी ओर अनलॉक में धीरे-धीरे सब कुछ खुलता जा रहा है। ऐसे में संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है। समय की मांग है कि कोरोना वायरस से खुद को और परिवार को बचाया जाए। वहीं कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। हमारी गलतियों की वजह से हमें काफी नुकसान हो सकता है।

बचना है कोरोना वायरस से तो भूलकर भी न करें ये गलतियां ......

- ये बात तो हम सब जानते ही हैं कि कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है। कई शोधों में इस बात का दावा भी किया जा चुका है कि मास्क पहनने से कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है। इस समय बहुत से लोग मास्क सही तरीके से नहीं पहन रहे हैं। मास्क सही तरीके से न पहनने की वजह से कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। मास्क पहनते समय इस बात का ध्यान रखें कि मास्क से नाक और मुंह अच्छी तरह से कवर होने चाहिए।वहीं हम अक्सर देख रहे हैं कि लोग मास्क को नाक के नीचे रखते हैं ऐसा करने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है तो सबसे पहले को मास्क सही तरह से पहनें। 

- अनलॉक में धीरे-धीरे सब कुछ खुलता जा रहा है और लोग यहां-वहां आ जा रहे है। ऐसे में कई लोग तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं कर रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने की वजह से संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। लोगों से दूर रहें और अपना तथा परिवार का ख्याल रखें। 

-कोरोना काल में घर से बाहर किसी से भी लंबे समय तक बात करने से परहेज करें। हो सकता है जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हों वो कोरोना वायरस से संक्रमति हो या वो किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया हो। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बात करते समय आपने मास्क नहीं उतारना है। आमतौर पर बहुत से लोग बात करते समय मास्क नहीं पहन रहे हैं। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए अपना विशेष ध्यान रखें।

-कोरोना वायरस अभी भी समाप्त नहीं हुआ है परंतु अब बहुत से लोग लापरवाही करने लगे हैं। विशेषकर लोग अब बच्चों और बुजुर्गों को पार्क या बाहर कहीं भई घूमने जाने दे रहे हैं परंतु इस समय बच्चों और बुजुर्गों का पार्क या घूमने जाना खतरनाक हो सकता है। जो लोग बाहर से घर में प्रवेश कर रहे हैं, उन्हें भी तुरंत बच्चों और बुजुर्गों के पास नहीं जाना चाहिए। घर में आने के बाद सबसे पहले स्नान करें और उसके बाद ही बच्चों और बुजुर्गों के संपर्क में आएं।

Advertisement
Back to Top