कोरोना : जाना है अस्पताल तो इन बातों का रखें खास ख्याल, न करें लापरवाही

Corona when you visit hospital take special care follow this tips - Sakshi Samachar

पूरे देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है

कोरोना से बचने के लिए जरूरी है सावधान रहना 

जब  रेगुलर चेकअप के लिए अस्पताल जाएं तो इन बातों पर ध्यान दें 

कोरोना वायरस नामक इस महामारी ने तबाही मचा रखी है और कई देश इससे परेशान है। कोरोना की वैक्सीन पर काम चल रहा है, पर अब तक वो बनी नहीं है। इतने दिनों तक तो सख्त लॉकडाउन लागू था पर अब इसमें भी ढील दी जा रही है क्योंकि हमेशा तो सब कुछ बंद नहीं रह सकता।  ऐसे में अब यह हम पर है कि हम कैसे अपने आपको और अपने परिवार को इससे बचाते हैं, सावधान रहते हैं, सतर्क रहते हैं क्योंकि यही एक तरीका है इससे बचाव का। 

वर्तमान स्थिति में हम जब भी घर से बाहर निकलें तो हमें मास्क और दस्ताने जरूर पहनने चाहिए। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखें। अपने पास सैनिटाइजर तो जरूर रखें जिससे कि हम समय-समय पर इसका इस्तेमाल कर सकें। 

वहीं जाहिर सी बात है कि कोरोना के इस समय में भी हमें किसी न किसी वजह से अस्पताल जाना पड़ सकता है और इसे तो हम टाल भी नहीं सकते। ऐसे में हमें कई बातों पर ध्यान देना होगा खासकर, हॉस्पिटल जाते समय तो अधिक सावधानियां बरतने की जरूरत है। 

आप ये बात अच्छे से जान लें, क्यों कि इन दिनों में अपनी नियमित जांच के लिए भी अस्पताल जाएं हैं तो आपको इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए-

- सबसे पहले तो यह जान लें कि अस्पताल जाते समय मास्क और दस्ताने जरूर पहनें। अपने हाथों को नियमित अंतराल पर धोते रहें। अपने पास सैनिटाइजर जरूर रखें। 

-साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। अस्पताल के नियमों का पालन करें। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखें।

-अस्पताल जाने से पहले यह जानना जरूरी है कि आप जिस अस्पताल में जा रहे हैं, वो कोविड-19 है फिर नॉन कोविड-19 अस्पताल है।

-अस्पताल जाने से पहले ऑनलाइन अपॉइंटमेंट जरूर लें, ताकि वहां जाकर किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

-अपनी नियमित जांच को न टालें, बल्कि विषम परिस्थिति में भी रेगुलर चेक-अप जरूर कराएं। इससे आप सेहतमंद रहेंगे। 

-सार्वजनिक और अनचाही वस्तुओं को न छुएं। भीड़-भाड़ से दूर रहें। अगर संभव हो तो अपने साथ केवल एक व्यक्ति को ले जाएं, ताकि भीड़ न इकट्ठा हो।

-अपने साथ सभी रिपोर्ट्स और मेडिकल दस्तावेज साथ ले जाएं, ताकि आपका समय बर्बाद न हो। डॉक्टर से अनावश्यक सवाल न पूछें।

- स्वास्थ्य अधिकारियों को अपनी गतिविधियों के बारे में जरूर बताएं। आप लॉकडाउन में किनसे मिले। अपनी यात्रा का इतिहास जरूर साझा करें।

-एक बार अस्पताल से लौटने के बाद अपने आपको सेनिटाइज़ करें। अपने शूज़ को उतारें और उन्हें कीटाणुरहित करें। उन चीज़ों को भी कीटाणुरहित करें, जिन चीज़ों को आपने छुआ है। अगर आपने कपड़े का मास्क पहना हैं, तो इसे बिना किसी चीज़ को छुए उतारें।

-सरकार के गाइडलाइंस के अनुसार, अस्पताल में आगंतुकों की मनाही है। ऐसे में अस्पताल में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को न बुलाएं। भीड़ इकट्ठा करने से बचना ही बेहतर है। 

इसे भी पढ़ें : 

कोरोना : ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने बनाया खास इन्हेलर, फेफड़ों पर वायरस का असर करेगा कम

कोरोना : जब घर बुलाएं इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर या कारपेंटर को तो इन बातों पर ध्यान दें, बरतें ये सावधानियां

Advertisement
Back to Top