कोरोना : यूं अश्वगंधा की चाय पीएं और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं, जानें इसकी रेसिपी

Corona: Drink ashwagandha tea and increase your immunity  - Sakshi Samachar

कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए

अश्वगंधा की चाय से बढ़ती है इम्यूनिटी 

कोरोना वायरस विश्व के कई देशों में फैल चुका है और परेशान कर रहा है। वहीं हमारे देश में भी यह भयावह रूप धारण कर चुका है। हर दिन इसके नए मामले सामने आ रहे हैं साथ ही कई लोगों की मौत भी हो रही है। पहले तो लॉकडाउन था पर अब तो इसमें भी काफी छूट दी गई है और अब यह पूरी तरह हम पर है कि कैसे हम खुद को, साथ ही परिवार को इससे बचाते हैं।  

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते ख़तरे के बीच, हम सभी के लिए खुद को सुरक्षित और सेहतमंद रखना ज़रूरी हो गया है। विशेषज्ञों के अनुसार इस बेहद ख़तरनाक बीमारी का वैक्सीन आने में 12 से 18 महीने लग सकते हैं। हम सबको हर तरह की सावधानी बरतनी होगी इस संक्रमण से खुद को बचाने के लिए। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल और मास्क पहनने की आदत शामिल है। 

इनके साथ ही अपने इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए हमें अपने खान-पान की आदतों पर भी ध्यान देना  होगा जिससे कि हमारा शरीर इस संक्रमण को हम तक न आने दें। कई लोग इसके लिए घरेलू उपचार का सहारा ले रहे हैं तो वहीं कुछ लोग अश्वगंधा की चाय भी पी रहे हैं जिससे कि इम्यून सिस्टम मजबूत हो। 

ऐसे बनाएं अश्वगंधा चाय 

इस चाय को बनाना बेहद आसान है और इसमें सिर्फ तीन चीज़ों का इस्तेमाल होता है। इस चाय के लिए आपको चाहिए अश्वगंधा की जड़, शहद और नींबू। 

चाय बनाने वाले बर्तन में एक ग्लास पानी डालें और उसमें एक इंच लंबी अश्वगंधा की जड़ डालकर उबाल लें। जब पानी उबल जाए तो उसे छान कर कप में डाल लें। अब इसमें एक छोटा चम्मच शहद और स्वाद अनुार नींबू का रस मिला लें।

तो देखा आपने कितनी आसानी से आप तैयार कर सकते हैं अश्वगंधा की चाय। 

ये है अश्वगंधा के फायदे ....

अश्वगंधा का उपयोग आयुर्वेद में काफी समय से किया जा रहा है। यह पीले फूलों वाला एक छोटा-सा पौधा होता है, जो आमतौर पर भारत और उत्तरी अफ्रीका में पाया जाता है। इस पौधे की जड़ों और पत्तियों का उपयोग स्वास्थ्य से जुड़ी अलग-अलग तकलीफों के लिए किया जाता है। ये तनाव, चिंता और इंफ्लामेशन को कम करने के साथ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

नींबू के फायदे

विटामिन-सी से भरपूर नींबू बैक्टीरिया और संक्रमण से बचाता है। ये प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा हुआ है। नींबू हर घर में मौजूद होता है और ये न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इम्यूनिटी को भी मज़बूत करता है। 

शहद के फायदे

शहद न सिर्फ चाय का स्वाद अच्छा करता है, बल्कि वज़न भी नियंत्रण में रखता है। इसके अलावा शहद में भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जब इतनी गुणकारी तीनों चीजों को मिलाकर चाय बनाई जाए तो आप सोच सकते हैं कि वह कितनी फायदेमंद होगी। तो बस देर किस बात की आप भी बनाइये और पी लीजिये ये चाय जिससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत हो जाए। 

इसे भी पढ़ें : 

कोरोना : जानें किस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना से ज्यादा खतरा है और किसको कम, रिसर्च में हुआ खुलासा

कोरोना : संक्रमित मरीजों से आखिर कितने दिनों तक रहता है दूसरों को खतरा, क्या कहता है रिसर्च

Advertisement
Back to Top