आप भी किसी बुरी आदत के शिकार हैं? इनसे छुटकारा चाहते हैं तो अपनी जीवनशैली में करें ये बदलाव...

For the betterment of your lifestyle, you have to change your lifestyle - Sakshi Samachar

स्वस्थ जीवन शैली का अर्थ है, स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और रात में पर्याप्त नींद लेने के लिए समय निकालना। बीमारियों को दूर रखने और निरोगी जीवन जीने के लिए जरूरी है कि स्वस्थ जीवन शैली का पालन किया जाए। लेकिन अपनी बुरी आदतों को आप अचानक से दूर नहीं कर सकते। इसके लिए आपको धीरे धीरे प्रयास करने होंगे।

अचानक एक दिन उठकर आप अपनी अस्वस्थ आदतों को छोड़ने का फैसला नहीं कर सकते। इसके पीछे वजह यह है कि लंबे समय से आपने जिन बातों को लगातार अपनी आदत में शुमार कर रखा है, उसे अचानक छोड़ पाना आसान नहीं होता। अगर हमारे अंदर कोई बुरी आदत है तो उसे छोड़ने के लिए बहुत से प्रयासों की आवश्यकता पड़ेगी, खासकर तब जब लंबे समय से आप उनका अनुसरण करते रहे हैं। यहां कुछ चीजें हैं, जो आपकी मदद कर सकती हैं:

लिखकर रखें

सबसे पहले आप उन बुरी आदतों को लिख लें, जो आपके अंदर शामिल हैं। अब इन्हें छोड़ने के प्रयास करें। सकारात्मक प्रेरक वाक्यों को अब अपने कमरे की दीवार में जगह दें। इसे ऐसी जगह पर चिपकाएं, जहां आप इसे अक्सर पढ़ सकते हैं। यह आपको प्रेरित करने के लिए काम करेगा।

दोस्ती का प्रभाव

दोस्ती हमारी आदतों को काफी हद तक प्रभावित करती है। यदि आप ऐसे लोगों के साथ रहते हैं, जो शराब पीने और धूम्रपान करने में लगे रहते हैं तो आपको इन आदतों को छोड़ना मुश्किल होगा। अब आप समझ लें कि ऐसे लोगों के साथ आपके संपर्क को अब समाप्त करने का समय आ गया है।

उत्तेजनात्मक चीजों से बचें

कई चीजें हैं, जो उत्तेजना को बढ़ाने के रूप में कार्य कर सकती हैं। उदाहरण के लिए यदि आप शराब के साथ सिगरेट पीते हैं तो आपको अपनी पीने की आदतों में कटौती करनी होगी। यदि आपको टीवी देखते हुए चिप्स और कुकीज़ खाने की आदत है तो आपको टीवी देखने का समय कम करना होगा।

विकल्प तलाशना होगा

बोरियत और तनाव कुछ ऐसे सामान्य कारण हैं, जिनसे लोग धूम्रपान, शराब पीना, मोबाइल या टीवी स्क्रीन पर बड़ी मात्रा में समय खर्च करने जैसी अस्वस्थ आदतों को अपना लेते हैं।

ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के बजाय आपको सही दिशा में अपनी ऊर्जा को गति देने का प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए आप अपने खाली समय के दौरान किसी चीज का अनुसरण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप अपने कुत्ते के साथ खेल सकते हैं या फिर चित्रकारी भी कर सकते हैं।

व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें

यदि उपर्युक्त उल्लिखित उपाय विशेष रूप से आपकी तब मदद नहीं कर पाते जब आप अपने द्वारा विकसित व्यसनों से छुटकारा मिलने की सोच रहे हैं तो समझ लें कि यह आपके लिए पेशेवर मदद लेने का समय है।

निष्कर्ष

आपको अपने स्वास्थ्य को हल्के में नहीं लेना चाहिए। यदि आपने समय रहते स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया है तो समझ लें कि अब यह स्वस्थ जीवन शैली की तरफ मुड़ने का सही समय है।

Advertisement
Back to Top