राज की वो 6 बातें, जो बनाए रखेंगी आपके रिश्ते की खूबसूरती

 6 secrets that will maintain the beauty of your relationship - Sakshi Samachar

एक-दूसरे को हंसाएं

मन में दुर्भाव ना रखें

एक दूसरे के प्रति संवेदनशील बनें

रिश्तों में गर्माहट बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि आप एक-दूसरे का न सिर्फ ख्याल रखें बल्कि उनकी पसंद-नापसंद, सोच-विचार का भी ध्यान रखें। पति-पत्नी या प्रेमी-प्रेमिका का रिश्ता विश्वास के बेहद नाजुक डोर से बंधा होता है। जरूरी है कि आप इसे बनाए रखें। अन्यथा खुशियां आपकी जिंदगी से रफूचक्कर हो जाएंगी। ऐसा न हो, इसलिए जरूरी है कि आप इन कुछ बातों का ध्यान रखें-

एक-दूसरे को हंसाएं

एक-दूसरे के साथ दिल खोलकर हंसें क्योंकि हंसने से शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन बनता है, जो मूड अच्छा रखता है। हमेशा हंसने वाले कपल साथ में बहुत खुश रहते हैं। ये लोग हंसते-मुस्कुराते जीवन की कई मुश्किलों का आसानी से सामना कर लेते हैं। अगर आप भी अपने रिश्ते को सफल बनाना चाहते हैं तो एक-दूसरे को हंसाते रहें। इससे रिश्ते का जादू बरकरार रहेगा।

मन में दुर्भाव ना रखें

जो कपल हमेशा खुश रहते हैं वो एक-दूसरे के प्रति कोई दुर्भाव नहीं रखते हैं। हर रिश्ते में थोड़ी बहुत लड़ाईयां होती हैं लेकिन कोशिश करें कि सोने से पहले अपने मुद्दों को सुलझा लें ताकि अगले दिन की शुरूआत अच्छी हो। अपनी भावनाओं को खुलकर एक-दूसरे के सामने रखें ताकि आपका पार्टनर आगे से उन बातों का ध्यान रख सके।

एक दूसरे के प्रति संवेदनशील बनें

रिश्तों का आनंद उठाने के लिए एक-दूसरे के प्रति संवेदनशील बनें और हर पल का साथ में लुत्फ उठाएं। आप रिश्तों की गहराई में तब तक नहीं जा पाएंगे, जब तक आप अपने पार्टनर के साथ खुलकर जिंदगी को नहीं जिएंगे। एक-दूसरे से अपने डर, खुशी और तनाव, सब चीजों के बारे में बात करें। इससे आपका रिश्ता और मजबूत होगा।

 राज न रखें

चीजों को पार्टनर से छिपाना आपके रिश्ते के लिए नुकसानदायक हो सकता है। खासतौर से कोई ऐसी बात, जो आपने अपने पार्टनर से न बताई हो और वो उन्हें किसी और से पता चले। रुपये—पैसे, रिश्तेदारों या घर के किसी और सदस्य से जुड़ी कोई भी बात, जो आपको परेशान कर रही हो, उसकी चर्चा अपने पार्टनर से करें। अगर आप एक-दूसरे को अच्छे से समझते हैं तो वो आपकी इन बातों को भी समझेंगे।

पार्टनर को अपनी बात रखने का मौका दें

हर कोई चाहता है कि वो अपनी बात खुलकर कह सके। अपने साथी को उसकी बात रखने का पूरा मौका दें और जब वो अपनी बात रख रहे हों तो बिना बीच में टोके ध्यान से उनकी बातें सुनें। सफल रिश्ते की यही पहचान होती है कि पार्टनर को पता होता है कि उसे कब बोलना है और कब खुद को रोकना है। एक-दूसरे की बात काटने से बात पूरी नहीं होती और रिश्ते में भी कड़वाहट आने लगती है।

एक-दूसरे को स्पेस दें

रिश्ते को सफल बनाने के लिए एक-दूसरे को स्पेस दें। पार्टनर के सपनों और मंजिल की तरफ बढ़ने में उनका साथ दें। जरूरी नहीं कि आप दोनों के विचार एक जैसे ही हों। एक-दूसरे की असहमति को भी सम्मान से स्वीकारें। इससे आप एक-दूसरे के सामने खुलकर अपने विचार व्यक्त कर सकेंगे।

यह भी पढें : बस इन चार बातों का रखें ध्यान, आंखों को मिलेगा आराम

लॉकडाउन के दौरान बुजुर्गों से करें बातें, वरना उन्हें हो सकती है नींद और याददाश्त से जुड़ी समस्या

Advertisement
Back to Top