कोरोना वायरस के सामने आये 3 नए लक्षण, आपके लिए जानना जरूरी

3 new symptoms added for Covid 19 Coronavirus suspect - Sakshi Samachar

कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए लक्षण

सीडीसी ने जारी की कुल 11 लक्षणों की फेहरिस्त 

कोरोना के ऐसे लक्षणों को न करें दरकिनार 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए आज हर कोई आशंकित है। लोग जानना चाहते हैं कि वे कौन कौन से लक्षण हैं, जिससे कोरोना वायरस होने का अंदाजा लगाते हुए डॉक्टर से संपर्क किया जाय। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लक्षणों की फेहरिस्त के बारे में बताया था। जिसमें शामिल है बुखार, सांस लेने में परेशानी, सूखी खांसी और थकावट आदि। अब अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने तीन नए लक्षणों के बारे में बताया है जो कोराना वायरस संक्रमण का संभावित संकेत हो सकता है। 

ये भी पढ़ें: 

तेलंगाना में हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया जाये : रेवंत रेड्डी

कोरोना : हैदराबाद पहुंची केंद्रीय टीम, शहर के विभिन्न अस्पतालों और लैब का करेगी निरीक्षण

कोरोना संक्रमण के 3 नए लक्षण

कोरोना संक्रमण के तीन नए लक्षणों में शामिल है नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया। सीडीसी ने साफ किया है कि इन लक्षणों के सामने आने का ये मतलब कतई नहीं कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित ही है। बल्कि ऐसी शारीरिक मुश्किलों में लोगों को चेत जाना चाहिए। साथ ही उन्हें बिना देरी किये चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। अगर आपकी नाक लगातार बह रही है साथ ही आप अंदर से बेचैनी महसूस कर रहे हैं तो बिना देरी किये डॉक्टर से संपर्क करें। 

उबकाई आना

अपच की स्थिति में उबकाई आना सामान्य सी बात है। अमेरिकी संस्था सीडीसी ने चेतावनी जारी की है कि अगर असामान्य तरीके से काफी देर तक आपको उबकाई महसूस हो तो इसे नजरअंदाज कतई न करें। ऐसी स्थिति में सबसे पहला कदम तो ये होना चाहिए कि खुद को अलग कर लें, क्योंकि इससे संभावित कोरोना संक्रमण से आप अपने आस पास के लोगों को बचा सकते हैं। इसके बाद चिकित्सक से सलाह लेकर कोरोना टेस्ट करवा लें। 

डायरिया को न करें नजरअंदाज

डायरिया यूं तो सामान्य बीमारी है जो बरसात के दिनों में अधिक होती है। हालांकि इस बार डायरिया को इग्नोर न करें। अमेरिका में कई ऐसे कोरोना पेशेंट हैं जिन्हें डायरिया की शिकायत है। सीडीसी ने भी माना है कि डायरिया के लक्षण वाले लोगों के कोरोना संक्रमित होने की आशंका अधिक होती है। 

सीडीसी की लिस्ट के मुताबिक ये हैं कोरोना के लक्षण 

  1. बुखार व अधिक ठंड लगना
  2. कफ
  3. सांस लेने में तकलीफ
  4. थकान
  5. शरीर में दर्द
  6. सर दर्द
  7. स्वाद नहीं मिलना
  8. गले में दर्द और खरास
  9. नाक बहना 
  10. उबकाई
  11. डायरिया 

भारत कोरोना वायरस को लेकर एशिया में हब बनता जा रहा है। खासकर महानगरों में स्थिति खराब होती जा रही है। दिल्ली मुंबई के अलावा हैदराबाद और चेन्नई जैसे दक्षिण भारत के राज्यों में भी कोरोना वायरस संक्रमण में इजाफा हुआ है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक अब कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या दुनिया में 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। भारत कोरोना संक्रमण के मामले में चौथे नंबर पर आ गया है। जबकि अमेरिका में 25 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज हैं। 
 

Advertisement
Back to Top