WHO की चेतावनी, कहा- वैक्सीन आने तक कोरोना से हो सकती हैं 20 लाख मौतें

who statement on death figure in world before corona vaccine - Sakshi Samachar

कोरोना वैक्सीन से पहले बढ़ सकता है मौतों का आंकड़ा

डब्ल्यूएचओ ने जारी की चेतावनी

20 लाख तक पहुंच सकती है मरने वालों की संख्या

जेनेवाः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि कोरोना की प्रभावी वैक्सीन व्यापक रूप से इस्तेमाल में लाए जाने से पहले दुनियाभर में कोरोनोवायरस से मरने वालों की संख्या 20 लाख तक पहुंच सकती है। डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन प्रमुख माइक रायन ने शुक्रवार को कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ठोस कदम नहीं उठाने की स्थिति में यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है।

चीन में प्रकोप शुरू होने के नौ महीने बाद दुनियाभर में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या तेजी से 10 लाख होने की ओर बढ़ रही है। इस बीच WHO ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कोरोना की प्रभावी वैक्सीन आने से पहले दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 20 लाख तक पहुंच सकता है। डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन प्रमुख रायन ने यूरोपीय लोगों से खुद से यह पूछने का आग्रह किया कि क्या उन्होंने लॉकडाउन की आवश्यकता से बचने के लिए पर्याप्त कदम उठाए हैं? उन्होंने सवाल किया कि क्या सभी विकल्प लागू किए गए थे? जैसे- परीक्षण और ट्रेसिंग, क्वारंटीन, आइसोलेशन, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना और हाथ धोना।

इससे पहले, स्पेन की राजधानी मैड्रिड ने कोरोना के मद्देनजर आठ और जिलों में सख्त प्रतिबंध लगा दिए, जो अब शहर के 10 लाख लोगों को प्रभावित करते हैं। फ्रांस में, दक्षिणी शहर मार्सिले में बार और रेस्तरां के कर्मचारियों ने अपने कार्यस्थलों को बंद करने का विरोध किया। वहीं, ब्रिटेन में दैनिक संक्रमण मामले बढ़ने के साथ कई क्षेत्रों में सख्त प्रतिबंधों की घोषणा की गई है.

Advertisement
Back to Top