महिला सफाईकर्मी से राष्ट्रपति पुतिन ने बनाए थे अवैध संबंध, 17 साल की बेटी भी

Vladimir Putin illicit relations with lady cleaner have 17 year old daughter  - Sakshi Samachar

रूसी राष्ट्रपति के अवैध संबंध का खुलासा 

महिला सफाईकर्मी से पुतिन के नाजायज रिश्ते

मॉस्को: रूसी मीडिया Proekt की सनसनीखेज रिपोर्ट ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को कठघरे में खड़ा कर दिया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पुतिन के एक महिला सफाईकर्मी से अवैध संबंध थे। साथ ही इनके संबंधों के परिणामस्वरूप 17 साल की एक बेटी भी हैं। जब महिला बतौर सफाईकर्मी काम कर रही थी तो उसकी आर्थिक स्थिति सामान्य थी। पुतिन से नजदीकी के बाद अब उनकी संपत्ति करीब 700 करोड़ रुपए बताई जाती है। पुतिन की इस महिला दोस्त का नाम स्वेतलाना क्रिवोनोगिख बताया जाता है। स्वेतलाना अब रूस के सेंट पीटर्सबर्ग के पॉश इलाके में रहती हैं। जहां राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के करीबी दोस्तों की रिहाइश है। 

हालांकि इस पूरी कहानी पर खुद राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कोई सफाई नहीं दी। पुतिन के प्रवक्ताओं ने आरोपों को सिरे से खारिज किया है। हम ये जानकारी रूस की Proekt (Project) मीडिया और द मॉस्को टाइम्स की रिपोर्ट के आधार पर दे रहे हैं। महिला सफाई कर्मचारी के साथ पुतिन के संबंध से हुई बेटी का नाम एलिजावेटा बताया जाता है, जिनका जन्म साल 2003 में हुआ था। ये भी दावा किया गया है कि रूसी राष्ट्रपति की सीक्रेट बेटी से उनका चेहरा 70 फीसदी तक मेल खाता है। Proekt मीडिया के दावे के मुताबिक एलिजावेटा के जन्म के कागजात पर पिता के नाम की जगह बस Vladimirovna लिखा है। एलिजावेटा या फिर उनकी मां ने कभी भी पुतिन के साथ रिश्ते को सार्वजनिक तौर पर जाहिर नहीं किया है। 

तलाकशुदा हैं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन   

जिस जमाने में कथित तौर पर रूसी राष्ट्रपति के महिला कर्मचारी स्वेतलाना क्रिवोनोगिख से अवैध संबंधों के आरोप लगे हैं, उस दौरान पुतिन की पत्नी ल्यूडमिला शक्रेबनेवा उनके साथ ही रहती थीं। हालांकि कुछ अरसे बाद ही ल्यूडमिला से पुतिन का तलाक हो गया। रूसी राष्ट्रपति के साथ उनकी एक बेटी भी रहती हैं। 68 साल के पुतिन ने खुद पर लगे आरोपों का व्यक्तिगत तौर पर कभी खंडन नहीं किया।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ नहीं हो सकती कार्रवाई 

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन दुनिया के कुछ गिने चुने दिग्गज राष्ट्राध्यक्षों में शामिल हैं, जिन्हें असीमित अधिकार और सुरक्षा प्राप्त है। यहां तक कि रूसी संसद ने एक विधेयक को मंजूरी दी है जिसके मुताबिक़ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके परिवार पर उनके राष्ट्रपति नहीं रहने के बाद भी किसी भी तरह का आपराधिक मुक़दमा नहीं चलाया जा सकेगा। पुतिन को ये अधिकार देने के लिए जनमत संग्रह के जरिए पहले ही मंजूरी ली गई थी। पुतिन समर्थक रूस के दोनों सदनों में बहुमत रखते हैं, लिहाजा उन्हें सुरक्षा प्रदान करने वाला कानून पास कराने में दिक्कत नहीं हुई। व्लादिमिर पुतिन का कार्यकाल 2024 में ही पूरा होने वाला है। इसके बाद वे कम से कम दो कार्यकाल यानी और 12 सालों तक अपने पद पर बने रह सकते हैं। कुल मिलाकर कहें तो रूसी राष्ट्रपति के खिलाफ अवैध संबंध रखने के आरोपों पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकती। 

रूस में उन्मुक्त यौन संबंधों को लेकर कोई खास एतराज जाहिर नहीं किया जाता है। अगर आपसी सहमति हो तो इसे अपराध की श्रेणी में भी नहीं रखा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक व्लादिमिर पुतिन ने अवैध संबंध महिला की रजामंदी से ही बनाए थे। साथ ही आज भी महिला और उनकी बेटी का पूरा खयाल रखते हैं। लिहाजा ये महज सामाजिक विवाद का हिस्सा होगा, जबकि राष्ट्रपति की पुतिन की छवि बेदाग बनी रहेगी। 
 

Advertisement
Back to Top