कोरोना संक्रमण के बाद महीनों तक रहता है बीमारी का असर, विशेषज्ञों के लिए भी अनुमान लगाना मुश्किल

Symptoms Of Coronavirus Infection May Last For Several Months - Sakshi Samachar

वॉशिंगटन :  देश में पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना वायरस के 55,342 नए मामले सामने आए, जिसके बाद देश में कुल मामलों की संख्या 71,75,880 हो गई। इसको देखकर लगने लगा है कि अब कोरोना पर काबू पाया जाने लगा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को ये जानकारी दी। इसी बीच यह खबर सामने आ रही है कि  कोरोना से संक्रमित होने के बाद मरीजों में कई सप्ताह और महीनों तक इसके लक्षण नजर आते हैं।

अब विशेषज्ञों के लिए यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि मरीज कितने समय बाद पूरी तरह स्वस्थ महसूस करेंगे। जिन मरीजों में संक्रमण के मामूली लक्षण होते हैं, वे जल्द ही इस बीमारी से उबर जाते हैं, लेकिन बुजुर्ग और गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को कई बार स्वस्थ होने में तीन-चार महीने भी लग जाते हैं। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि आमतौर पर मरीज दो सप्ताह से छह सप्ताह में स्वस्थ हो जाते हैं। 

अमेरिका के एक अध्ययन के अनुसार, मामूली लक्षण वाले जिन मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया, उनमें से 20 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जिनमें संक्रमित होने के कम से कम दो सप्ताह बाद भी बीमारी के लक्षण थे। इटली में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, अस्पताल में भर्ती मरीजों में से 87 प्रतिशत लोगों में संक्रमित होने के दो महीने बाद भी थकान और सांस लेने में परेशानी समेत संक्रमण के लक्षण थे। 

शिकागो में फेफड़ों संबंधी बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. खालिलाह गेट्स ने कहा कि उनके कई मरीजों में संक्रमित होने के चार महीने बाद भी बीमारी के लक्षण रहते हैं। उन्होंने कहा कि यह बताना बहुत मुश्किल है कि कोई मरीज पूरी तरह स्वस्थ कब महसूस करेगा। संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. जय वार्के ने कहा, ''आप गंभीर बीमारी से भले ही उबर चुके हों, लेकिन जरूरी नहीं कि आप पूरी तरह स्वस्थ हो गए हों।'' 

Advertisement
Back to Top