पूरे हुए क्लिनिकल ट्रायल, कोरोना की वैक्सिन तैयार

Russia Says it Completed Clinical Trials for Covid-19 Vaccine - Sakshi Samachar

मास्को : कोरोना वायरस के वैक्सिन के लिए पूरी दुनिया बेसबरी से इंतजार कर रही है। ऐसे संकट के समय में रूस ने दुनिया को एक खुशखबरी दी है।  सेचेनोवा मेडिकल यूनिवर्सिटी में कोरोना वैक्सिन के ट्रॉयल्स सफलतापूर्वक पूरे कर लिए गए हैं।

इंस्टीट्यूट डायरेक्टर वाडिम तारासोव ने बताया कि रूस के गमाले इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियालोजी एंड माइक्रो बॉयोलोजी द्वारा तैयार वैक्सिन के साथ गत 18 जून से ट्रॉयल्स शुरू किए गए थे। इसी के तहत क्लिनिकल ट्रॉयल्स में शामिल वालेंटियरों की टीम बुधवार को डिस्चार्ज होने वाली है। दूसरी टीम  20 जुलाई को डिस्चार्ज होने वाली है।

तारासोव ने बताया कि सेचेनोव यूनिवर्सिटी ने इन दोनों टीमों को सफलतापूर्वक जांच पूरे किए हैं। कोरोना महामारी को तेजी से फैलते देख सेचेनोव विश्वविद्यालय ने एक शिक्षण संस्थान के रूप में ही नहीं बल्कि औषधिंं जैसे कठिन उत्पादनों को तैयार करने में भाग लेने वाले वैज्ञानिक और तकनीकी शोध केंद्र के रूप में काम किया है।

सेचेनोव यूनिवर्सिटी स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पारसिटालोजी, ट्रॉपिकल, वेक्टर-बोर्न डिसीजेस के डायरेक्टर अलेग्जेंडर लुकाशेव ने कहा, ' हमने वैक्सिन पर काम किया है। ट्रॉयल्स में इस चरण का लक्ष्य मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए वैक्सिन कितनी सुरक्षित है इसकी जांच सफलतापूर्वक हुई है।

Advertisement
Back to Top