पाकिस्तान के कराची में हुआ भयानक प्लेन हादसा, लैंडिंग से पहले रिहायशी इलाके में गिरा

Pakistan International Airlines Plane Carrying Passengers Crashed Near Karachi Airport - Sakshi Samachar

लाहौर से कराची जा रही फ्लाइट हादसे का शिकार

विमान गिरने से कई मकानों में लगी आग

कराची : पाकिस्तान के शहर कराची में एक रिहाइशी इलाके के पास पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। विमान में क्रू को मिलाकर कुल 99 लोग सवार बताए गए हैं।  प्लेन में 91 यात्री और 7 क्रू मेंबर में सवार थे। इनमें 51 पुरुष, 31 महिलाएं और 9 बच्चे शामिल थे।

अब तक 35 यात्रियों के निकाले गए शव
जियो न्यूज की खबर के मुताबिक उड़ान संख्या पीके-303 लाहौर से आ रही थी और विमान कराची उतरने ही वाला था कि कुछ मिनटों पहले मालिर में मॉडल कालोनी के निकट जिन्ना गार्डन में दुर्घटनाग्रस्त हो गई।  अब तक 35 शव निकाले गए हैं। इनमें एक 5 साल का एक बच्चा और एक सीनियर जर्नलिस्ट अंसारी नकवी भी शामिल हैं। 

देखें हादसे का पहला वीडियो...

91 यात्रियों के अलावा 8 क्रू मेंबर्स प्लेन में थे सवार
खबर में नागर विमानन प्राधिकरण (सीएए) के सूत्रों के हवाले से कहा गया कि पीआईए एयरबस ए320 में 99 लोग सवार थे जिनमें 91 यात्री और चालक दल के आठ सदस्य थे। विमान में सवार लोगों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। 

प्लेन के लैंडिंग से एक मिनट पहले टूटा संपर्क
सीएए सूत्रों ने कहा कि हादसे का शिकार होने से एक मिनट पहले ही उसका विमान से संपर्क टूट गया था। जिस इलाके में विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है वहां कई घरों को भी नुकसान पहुंचा है। पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि सेना के त्वरित प्रतिक्रिया बल और सिंध पाकिस्तान रेंजर्स के जवान राहत और बचाव अभियान में नागरिक प्रशासन की मदद के लिए मौके पर पहुंच गए हैं। 

सभी प्रमुख अस्पतालो में आपात स्थिति की घोषणा
डान अखबार ने सिंध के स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया समन्वयक मीरन युसूफ को उद्धृत करते हुए कहा कि स्वास्थ्य एवं लोक कल्याण मंत्री ने घटना के बाद कराची के सभी प्रमुख अस्पतालों में आपात स्थिति की घोषणा की है।  127 लोगों की मौत हुई थी

सामने आया हादसे का वीडियो
 हादसे का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें दुर्घटनास्थल से धुएं के गुबार उठते दिखाई दे रहे हैं। एंबुलेंस और अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, विमान के उतरने से एक मिनट पहले उसका संपर्क टूट गया था।

10 साल पुराना था विमान- पीआईए
पीआईए के प्रवक्ता ने जियो न्यूज से कहा- प्लेन 10 साल पुराना विमान था। इसके लैंडिंग गियर में परेशानी आई। पायलट का नाम सज्जाद गुल है। एक को पायलट था। तीन एयर होस्टेस थीं। हम ये मानकर चल रहे हैं कि किसी का बचना बेहद मुश्किल है।

इमरान ने जताया दुख
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने कहा, पीआईए सीईओ अर्शद मलिक के साथ संपर्क में हूं। वे कराची के लिए रेस्क्यू और रिलीफ टीम के साथ निकले हैं। मामले की जांच के लिए आदेश दे दिए गए हैं। मरने वालों के प्रार्थना और शोक व्यक्त करता हूं।

Advertisement
Back to Top