इस फोन में था एक्सरे कैमरा, कपड़ों के आर-पार देख लेता था सबकुछ, बवाल मचने पर हुआ बैन

Oneplus Phone X Ray Camera Users To See Clothes And Plastic  - Sakshi Samachar

क्यों लगाया एक्स-रे विजन, नहीं मिला जवाब 

यूजर्ज की निजता का मामला

नई दिल्ली:  चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस के लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन आजकल सुर्खियों में है। दरअसल इस फोन में एक खास फीचर था। ये खास फीचर इस फोन के कैमरा में था जिसकी मदद से कुछ प्लास्टिक की चीजों और कपड़ों के आरपार देखा जा सकता था। इस बारे में जानकारी जैसे ही सार्वजनिक हुआ तो बवाल मच गया। जिसके कारण इस फोन पर अब पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है।

क्यों लगाया एक्स-रे विजन, नहीं मिला जवाब 

कंपनी की ओर से फोन में एक्स-रे विजन (X-ray Vision) कैमरा सेंसर लगा दिया था। कंपनी ने यह एक्स-रे विजन कैमरा सेंसर क्यों दिया था। इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।  लेकिन अब इसे पूरी तरह बैन कर दिया गया है। वनप्लस ने अपने नए फोन 8 प्रो (One-Plus 8 Pro) में इन्फ्रारेड फोटोक्रोम लेंस दिया था और यह कुछ खास तरह के प्लास्टिक और कपड़ों के आरपार देख सकता था।  

प्रिवेसी की चिंता

कंपनी पहले भी इस सेंसर को डिसेबल कर चुकी थी लेकिन फिर भी शिकायत मिली थी। अब इस कैमरा सैंसर को हमेशा के लिए हटा दिया गया है। दरअसल, इसे लेकर काफी शिकायतें आ रही थी और इसका कैमरा फिल्टर इंफ्रारेट की सहायता से फोटोज को यूनीक कलर देता था। जब लोगों के सामने बात पहुंची तो यूजर्ज की निजता का मामला उठा और सबने अपनी चिंताएं जाहिर की। इसके बाद कंपनी वन प्लस की तरफ से इसे अपडेट किया गया और फिर इसे फोन में से ही डिसेबल कर दिया गया। 

बेहतर परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

वनप्लस के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि नए अपडेट के बाद भी यूजर्स फोटोक्रोम लेंस की मदद से फोटोज क्लिक कर पाएंगे। अब सॉफ्टवेयर में किए गए बदलाव के बाद ऑब्जेक्ट्स या कपड़ों के आर-पास फोन कैमरा की मदद से नहीं देखा जा सकेगा। कंपनी ने बताया कि यह एक फोर्स्ड अपडेट है और यूजर्स को इसे डाउनलोड करना ही होगा। कैमरा चेंजेस के अलावा नया अपडेट बेहतर परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ भी ऑफर करेगा। 

Advertisement
Back to Top