कोरोना को लेकर डॉक्टरों ने खोजे दो नए लक्षण, सिर्फ दो घंटे में चलेगा संक्रमण का पता

New Symptoms of CoronaVirus Found By Britain Doctors - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : जानलेवा महामारी कोविड-19 वायरस के कुछ नए लक्षण सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित कई देशों के चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं, तो उसमें थकान, गले में जलन के अलावा जुकाम, खांसी, सिर दर्द, बुखार जैसे लक्षण दिखाई देने पर उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह व्यक्त किया जा सकता है। परंतु मरीजों में ये लक्षण दिखाई देने में वायरस संक्रमित होने के 2 से 14 दिन का वक्त लग सकता है और तब तक ऐसा नुकसान हो सकता है जिसकी भरपाई नहीं की जा सकती।

अब ब्रिटेन के डॉक्टरों ने दो ऐसे लक्षणों का पता लगा लिया है जिनका संक्रमित होने के दो घंटे के भीतर पता लगाया जा सकता है। लंदन के ईएनटी डॉक्टरों के मुताबिक कोविड वायरस से संक्रमित लोग सबसे पहले सुगंध और स्वाद जानने की क्षमता खो देते हैं।
हालांकि रोग प्रतिरोधक शक्ति अधिक रहने वाले युवा अगर कोविड-19 से संक्रमित होते हैं तो उसका पता लगने से पहले ही उनका स्वस्थ हो सकते हैं। ऐसी परिस्थितियों में संक्रमण फेफड़ों तक पहुंचने से पहले ही वायरस नाक में रुक जाएगा और यहसब उनकी रोग प्रतिरोधिक शक्ति पर निर्भर होता है।

इसे भी पढ़ें : 

शुरू हुई Corona Test के लिए ऑनलाइन बुकिंग सेवा, घर से कलेक्ट होगा सैंपल

ब्रिटेन स्थित ईएनटी प्रोफेसर निर्मल कुमार ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में अचानक सुगंध पता लगाने की क्षमता खो देने की शिकायत लेकर उनके क्लिनिक पर आने वालों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। उन्होंने जब इसकी वजह जानने की कोशिश की तो उनमें से अधिकांश के कोरोना संक्रमित होने का पता चला। उन्होंने बताया कि इन लक्षणों के निवारण के लिए एक सप्ताह तक स्टेराइड्स टैबलेट्स का इस्तेमाल करना पड़ेगा। 
 

Advertisement
Back to Top