अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना का दावा, 94 फीसदी तक कारगर है कोविड वैक्सीन

Moderna said covid vaccine effective on 94 percent  - Sakshi Samachar

90 फीसदी तक प्रभावी वैक्सीन फाइजर की वैक्सीन

2 करोड़ लोगों को लगाया जा सकता है कोरोना वैक्सीन

कोरोना की 6 वैक्सीन पर काम कर रहा अमेरिका

न्यूयॉर्क : पिछले 10 दिनों में दूसरी बार अमेरिका में चुनाव के बाद कोविड-19 वैक्सीन पर गेमचेंजर घोषणा हुई है। अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना ने कोविड वैक्सीन के 94 प्रतिशत प्रभावी होने का दावा किया है। फाइजर ने ठीक एक सप्ताह पहले 90 फीसदी तक प्रभावी वैक्सीन विकसित करने की घोषणा की थी। 

अगर अंतिम स्टडी में ये खरे उतरते हैं तो ये दोनों टीके अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन के पास आपातकालीन उपयोग की अनुमति के लिए जाएंगे। ट्रंप के कोरोना वायरस टास्क फोर्स के एंथनी फौची को उम्मीद है कि ये टीके अगले कुछ महीनों में 'सब कुछ बदल देंगे'। फाइजर वैक्सीन के अंतिम परिणाम नवंबर के तीसरे सप्ताह आने वाले हैं।

1.1 करोड़ हुई कुल संक्रमितों की संख्या
अमेरिका में कोविड के मामले 15 नवंबर तक 1.1 करोड़ को पार कर गए, जिसमें पिछले एक सप्ताह में 10 लाख मामले शामिल हैं। देश में मृत्यु का आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा है। अंतिम गिनती तक ये आंकड़ा 246,000 को पार कर गया था। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के वैक्सीन कार्यक्रम के प्रमुख ने संकेत दिया है कि दिसंबर तक करीब 2 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा सकता है और उसके बाद हर महीने ढ़ाई से 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा सकता है।

6 वैक्सीन पर काम कर रहा अमेरिका​
अमेरिका इस वक्त 6 वैक्सीन पर काम कर रहा है, जिसमें तीन अलग-अलग तकनीकों के आधार पर विकसित किए जा रहे हैं और हर तकनीक के दो उम्मीदवार हैं।
फाइजर और मॉडर्ना के टीके मैसेंजर आरएनए का इस्तेमाल करते हैं। जॉनसन एंड जॉनसन और एस्ट्राजेनेका लाइव वेक्टर का उपयोग करते हैं, जबकि नोवाक्स और सनोफी/ ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन प्रोटीन प्लेटफॉर्म पर अपने टीके का निर्माण कर रहे हैं।

Advertisement
Back to Top