US President Election 2020 : ट्रंप बनाम बिडेन में सोशल मीडिया पर कौन किस पर है भारी, जानें

Know Trump And Biden position for US Presidential Election 2020  - Sakshi Samachar

वाशिंगटन : इस साल नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन का चुनावी कैंपेन जोरों पर है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण भीड़ जुटाना संभव नहीं है, ऐसे में समर्थकों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का किरदार काफी अहम हो गया है। दोनों उम्मीदवार सोशल मीडिया पर कैंपेन चला भी रहे हैं। आइए जानते हैं सोशल मीडिया पर कौन किस पर भारी है।  

फेसबुक पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कैपेंन अकाउंट को 2 करोड़ 80 लाख लोग फॉलो करते हैं। ट्रंप औसतन दिन में 14 पोस्ट करते हैं। डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, जो बिडेन के कैपेंन अकाउंट को 20 लाख लोग फॉलो करते हैं और वे ट्रंप से आधा पोस्ट करते हैं। अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर भी कुछ इसी तरह के आंकड़े हैं।

ट्विटर पर ट्रंप के आठ करोड़ 24 लाख फॉलोअर्स हैं और बिडेन के छह करोड़ चार लाख फॉलोअर्स। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी 'डिजिटल आर्मी बनाने के लिए सालों मेहनत की है। उनके फॉलोअर्स प्रतिदिन सैकड़ों बार उनके कैंपेन मैसेज रीट्वीट करते हैं। ट्रंप गूगल और यूट्यूब विज्ञापन पर बिडेन से लगभग 3:1 की अनुपात से आगे हैं।

डीजिटल मीडिया पर ज्यादा समर्थक होने से ट्रंप फायदे में

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, ट्रंप अपने पुन:निर्वाचन को लेकर काफी बाधाओं का सामना कर रहे हैं। ऐसे में डीजिटल मीडिया पर ज्यादा समर्थक होने का उनको काफी फायदा मिलता है। इससे उन्हें समर्थकों के साथ जुड़ने और संदेश को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। बिडेन और उनके सहयोगी सोशल मीडिया पर प्रभावी दिखने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं।

जून में फेसबुक विज्ञापन पर बिडेन ने ट्रंप से ज्यादा किया खर्च

पहली बार, जून में फेसबुक विज्ञापन पर बिडेन ने ट्रंप से ज्यादा पैसा खर्च किया। इस दौरान उन्होंने ट्रंप से दोगुना पैसे का इस्तेमाल किया। उनका कैंपेन इंस्टाग्राम सपोटर्स को अपने साथ वर्चुअल फंडरेजर के लिए जोड़ रहा है। और यह टिकटॉक पर सैकड़ों किशोरों को जुटाने की कोशिश कर रहा है। गौरतलब है कि इन्होंने ट्रंप की हाल की ओक्लाहोमा रैली को फ्लॉप कराने का श्रेय भी लिया था।  

बिडेन और ट्रंप के बीच अभी बहुत अलग चुनौतियां

2016 के अभियान के दौरान डेमोक्रेटिक सुपर पीएसी प्रायोरिटीज यूएसए के लिए लिब्रल डिजिटल फर्म टार्गेट की संस्थापक और पूर्व डिजिटल निदेशक तारा मैकगोवन ने कहा कि पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन और ट्रंप के बीच अभी बहुत अलग चुनौतियां हैं। ट्रंप को अपने आधार को रखने की आवश्यकता है और बिडेन को अपने आपको परिभाषित करने और नए मतदाताओं और संभावित समर्थकों से जुड़ने की आवश्यकता है।

Advertisement
Back to Top