9 नवंबर की वो घटनाएं जो इतिहास बन गई, जानिए कैसे गिरी बर्लिन की दीवार

Historical events on 9 November in World - Sakshi Samachar

134 साल पुराने राम मंदिर विवाद पर फैसला

पश्चिमी और पूर्वी बर्लिन के बीच से टूटी दीवार

हैदराबाद : नौ नवंबर की तारीख इतिहास में कई महत्वपूर्ण घटनाओं और ऐतिहासिक फैसलों के लिए दर्ज है। इतिहास में 9 नवंबर का दिन उत्तराखंड राज्य के लिए खास है। लेकिन बर्लिन की दीवार के टूटने से लेकर ब्रिटेन में फांसी की सजा के फैसले के साथ ही भारत के साथ ही दुनिया में कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुई। 

भारत में 9 नवंबर उत्तराखंड के स्थापना दिवस के तौर पर दर्ज हैं। पृथक उत्तराखंड की मांग को लेकर कई सालों तक चले आंदोलन के बाद आखिरकार 9 नवंबर 2000 को उत्तराखंड को सत्ताइसवें राज्य के रूप में भारत गणराज्य के शामिल किया गया। साल 2000 से 2006 तक इसे उत्तरांचल के नाम से पुकारा जाता था।

उत्तरांचल को मिली अलग राज्य की पहचान
जनवरी 2007 में स्थानीय लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए इसका आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया। उत्तर प्रदेश का हिस्सा रहे उत्तराखंड की सीमाएँ उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल से लगी हैं। पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश इसकी सीमा से लगे राज्य हैं। हिन्दी और संस्कृत में उत्तराखण्ड का अर्थ उत्तरी क्षेत्र या भाग होता है।

उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि कई प्राचीन धार्मिक स्थलों के साथ ही यह राज्य हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र मानी जाने वाली देश की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना का उद्गम स्थल है। 

134 साल पुराने राम मंदिर विवाद पर फैसला 
इतिहास में घट चुकी तमाम महत्वपूर्ण घटनाएं इतिहास का हिस्सा बन जाती हैं, लेकिन हाल फिलहाल में कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं, जिनका इतिहास के पन्नों में दर्ज होना तय होता है। नौ नवंबर 2019 एक ऐसी तारीख है जो अयोध्या में रामजन्म भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की ऐतिहासिक घटना के साथ इतिहास में दर्ज हो गई।

सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर 2019 की तारीख को ऐतिहासिक बनाते हुए सर्वसम्मति से दिए गए फैसले में अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया और नयी मस्जिद के निर्माण के लिये सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने का आदेश दिया। 

इस व्यवस्था के साथ ही प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने राजनीतिक दृष्टि से बेहद संवेदनशील 134 साल से भी अधिक पुराने इस विवाद का पटाक्षेप कर दिया। 

गिरी थी बर्लिन की दीवार

1989 : तीन दशक तक पश्चिमी और पूर्वी बर्लिन को अलग करने वाली बर्लिन की दीवार को गिरा दिया गया। इसे 1961 में बनाया गया था और इसकी लंबाई बढ़ते-बढ़ते 45 किलोमीटर तक पहुंच गई थी।

ये दीवार बर्लिन और जर्मन गणराज्य के बीच बनाई गई। 13 अगस्त 1961 को इसका निर्माण शुरू हुआ था और 9 नवंबर 1989 को इसे गिरा दिया गया था। इस दीवार ने बर्लिन शहर को दो हिस्सों में बांट दिया था। पूर्वी बर्लिन और पश्चिमी बर्लिन। दीवार यहां लोगों के विकास में बाधा साबित हो रही थी।

जिससे बहुत से लोग पूर्वी शहर को छोड़कर पश्चिम भाग में शिफ्ट होने लगे थे। इससे पूर्व बर्लिन के हालात खराब होने लगे थे। इसी समस्या को रोकने के लिए जर्मनी के नेता वाल्टर उल्ब्रिख्त प्रशासन ने इस दीवार को तोड़ने की पहल की और सोवियत नेता निकिता ख्रुश्चेव ने इसकी मंजूरी दी।


1989 में 9 सितंबर के ही दिन बर्लिन की दीवार पर जमा भीड़ ने 'तोर औफ!' (गेट खोलो) के नारे लगाए थे। घंटों के भीतर, दीवार पर एक विशाल भीड़ इकट्ठा हो गई, जो सीमा पर खड़े गार्ड्स से कुछ दूरी पर अधिक संख्या में थी। मध्यरात्रि से कुछ समय पहले बॉर्नहोल्मर स्ट्रीट चौकी के प्रभारी अधिकारी ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश की उपेक्षा की और गेट खोलने का आदेश दिया।

इस बात की सूचना सभी को मिल गई और  अगले कुछ दिनों में गायन, नृत्य, और एक नए युग की शुरुआत करते हुए 20 लाख से भी ज्यादा जुबली जर्मन ने सीमा पार की। जबकि बाकी लोगों ने दीवार को तोड़ना शुरू कर दिया।  

देश दुनिया के इतिहास में 9 नवंबर की तारीख में दर्ज महत्वपूर्ण घटनाएं :-  
1236 : रूकनुद्दीन फिरोज शाह को फांसी दी गई। 
1270 : महान संत नामदेव का जन्म।
1877 : उर्दू के महान कवि और दार्शनिक मोहम्मद इकबाल का जन्म। वो सियालकोट में पैदा हुए, जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है।
1922 : अल्बर्ट आइंस्टाइन को 1921 में भौतिक शास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने का फैसला किया गया। नोबेल समिति ने किन्हीं
कारणों से 1921 के पुरस्कार के विजेता का चयन 1922 में किया। 
1943 : संयुक्त राष्ट्र राहत और पुनर्वास प्रशासन की स्थापना की गई और शुरू में 44 देशों ने इसकी स्थापना पर सहमति जताई।
1947 : जूनागढ़ को भारतीय संघ में शामिल किया गया। 
1960 : भारत के पहले एयर चीफ मार्शल सुब्रत मुखर्जी का निधन। 
1985 : दुनिया का सबसे चर्चित दंपती राजकुमार चार्ल्स और राजकुमारी डायना विवाह के बाद अमेरिका पहुंचे, जहां उनका जबर्दस्त
स्वागत किया गया। 
1989 : तीन दशक तक पश्चिमी और पूर्वी बर्लिन को अलग करने वाली बर्लिन की दीवार को गिरा दिया गया। इसका निर्माण 1961 में शुरू हुआ था और इसकी लंबाई बढ़ते-बढ़ते 45 किलोमीटर तक पहुंच गई थी। 
1989 : ब्रिटेन में मौत की सजा पर पूरी तरह से रोक लगाई गई। 
1996 : एवेंडर होलीफील्ड ले तकनीकी आधार पर माइक टायसन को हराकर विश्व हैवीवेट मुक्केबाजी का खिताब तीसरी बार जीता।

Advertisement
Back to Top