अब Cyclone Mangga मचा सकता है भारी तबाही, हाई अलर्ट जारी

Cyclone Mangga May Cause Massive Destruction In Australia - Sakshi Samachar

ऑस्ट्रेलिया में भी चक्रवाती तूफान मंगा

उत्तर टेक्सास में तूफान ने मचाई तबाही

हैदराबाद : कोरोना वायरस के कारण अभी पूरी दुनिया परेशान है। इसी बीच अब मौसम भी कई देशों के लिए काल बनता जा रहा है। पिछले दिनों भारत में सुपर साइक्लोन अम्फान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई थी। जिससे करीब 80 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि कई लोग गंभीर घायल हो गए थे। 

इसी बीच अब ऑस्ट्रेलिया में भी चक्रवाती तूफान Mangga का खतरा मंडराने लगा है। नेशनल वेदर सर्विस ने तूफान मंगा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।  Accuweather के अनुसार, चक्रवाती तूफान Mangga ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी भागों में तबाही मचा सकता है। अगले कुछ दिनों में इस तूफान के दक्षिण तट से टकराने की आशंका है।  इसी दौरान भारी से भारी बारिश होगी, साथ ही 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी रॉब मिलर का कहना है कि दक्षिणी भाग के ऊपर गर्म पानी की भाप से हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है, जो आगामी दिनों में तूफान में तब्दील हो सकता है।

नेशनल वेदर सर्विस के अनुसार, Cyclone Mangga का सबसे बुरा प्रभाव पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया पर रविवार को पड़ने की संभावना है। इस दौरान पूरे क्षेत्र में भारी बारिश, आंधी तूफान आ सकते है। जिससे नुकसान होने का भी अनुमान है। दक्षिणी तट पर पर्थ और अल्बानी के मध्यम से उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में स्थित शहरों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी है। वहीं, चालकों को वाहन नहीं चलाने की सलाह दी है।

उत्तर टेक्सास में तूफान ने मचाई तबाही

कोरोना की सबसे ज्यादा मार झेल रहे अमेरिका में भी टॉरनेडो तूफान कहर ढा रहा है। उत्तर टेक्सास के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को तूफान, ओले और बवंडर ने भारी तबाही मचाई। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने शनिवार को बताया कि फोर्ट वर्थ के उत्तरपश्चिम में स्थित बोवी शहर में शुक्रवार रात नौ बजे बड़ा तूफान और बवंडर आया जिसमें 153 कमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं। 

मेयर गेलिन बरिस ने बोवी न्यूज को बताया कि इससे कम से कम 50 दुकानों और इतनी ही संख्या में घरों को नुकसान पहुंचा है। पुलिस ने बताया कि इन घटनाओं में किसी की मौत नहीं हुई है और कोई गंभीर रूप से घायल भी नहीं हुआ।

Advertisement
Back to Top