दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 46 लाख के पार, फिर भी नहीं बर्दाश्त हो रहा लॉकडाउन, विरोध में हो रहे प्रदर्शन

coronavirus world update demonstration against Lock down - Sakshi Samachar

दुनिया भर में 46 लाख लोग संक्रमित

अबतक तीन लाख दस हजार मौतें

लॉकडाउन के विरोध में हो रहा प्रदर्शन

न्यूयॉर्क:  कोरोनावायरस से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा 46 लाख से अधिक हो गया है। वहीं, महामारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या भी तीन लाख दस हजार से अधिक हो गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने इस बात की जानकारी दी है ।  

यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) द्वारा शनिवार को जारी नवीनतम आंकड़ों के हवाले से कहा, दुनियाभर में कुल 46 लाख 05 हजार 673 लोग कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालो की संख्या 3 लाख 10 हजार  रही।"

कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में कुल 88 हजार 230 मौतों के साथ ही संक्रमण के सर्वाधिक 14 लाख 56 हजार 29 मामले दर्ज किए गए हैं।सीएसएसई के डेटा के अनुसार, रूस, ब्रिटेन, स्पेन, इटली और ब्राजील उन अन्य देशों में शामिल हैं, जहां कोविड-19 संक्रमण के 2 लाख से अधिक मामले दर्ज हुए हैं।

लॉकडाउन के विरोध में दुनिया भर में प्रदर्शन 

वहीं कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के दौरान पाबंदियों के विरोध में यूरोप के कई शहरों में शनिवार को लोगों ने प्रदर्शन किए। पोलैंड में जहां प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिये आंसू गैस के गोले छोड़े गये, वहीं लंदन के हाइड पार्क में एकत्र भीड़ से कई लोगों को गिरफ्तार किया गया। जर्मनी के कई शहरों में हजारों की संख्या में लोग एकत्र हुए, जिसके कारण पुलिस को सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करवाने के लिए सख्ती करनी पड़ी। स्टटगार्ट शहर की पुलिस ने कहा कि पांच हजार की संख्या तक लोगों को प्रदर्शन की अनुमति थी लेकिन संख्या बढ़ने पर लोगों को अन्य खुले स्थान पर जाने के निर्देश दिए गए। 

बर्लिन के मध्य एलेक्जेंड्राप्लेट्ज स्क्वायर पर कई दर्जन प्रदर्शनकारियों ने तेज संगीत के माध्यम से वायरस-रोधी नियमों के प्रति विरोध दर्ज करवाया। पोलैंड की राजधानी में लॉकडाउन की पाबंदियों के विरोध में हुए प्रदर्शन में एक सीनेटर समेत दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया गया और पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिये आंसू गैस के गोले भी छोड़े।

इसे भी पढ़ें :

यूपी में पैदल या ट्रकों से आ रहे मजदूरों की No Entry, सीएम योगी ने कहा प्रवेश स्थलों पर बने पिक एंड ड्रॉप पॉइंट​

 इस बीच, ब्रिटेन में भी लॉकडाउन के विरोध में प्रदर्शनकारी लंदन के हाइड पार्क में एकत्र हुए और इस दौरान भारी पुलिस बल तैनात रहा। प्रदर्शनकारियों ने 'आजादी' के नारे लगाए। लंदन पुलिस ने 13 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया। 
 

Advertisement
Back to Top