सावधान! पाकिस्तान ने की हूबहू भारतीय आरोग्य सेतु ऐप की नकल, इसके पीछे कहीं कोई खतरनाक साजिश तो नहीं!

Careful! Pakistan has copied the Indian Aarogya Setu App, are they planning something - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : खुफिया तंत्र के पास सीमा पार से आए एक इनपुट ने वर्दी वालों के होश उड़ा दिए हैं। पता चला है कि हिंदुस्तान में कोविड-19 से जूझने में मददगार साबित हो रहा 'आरोग्य सेतु एप्लीकेशन' कुछ पाकिस्तानी हैंडलर्स ने भी तैयार कर लिया है। चूंकि हिंदुस्तानी आरोग्य सेतु एप्लीकेशन को हर वर्दीधारी को भी डाउनलोड करना है। लिहाजा ऐसे में सबसे ज्यादा चिंता बढ़ी है, दिल्ली पुलिस की। लिहाजा वक्त रहते ही दिल्ली पुलिस के खुफिया तंत्र ने इस बाबत एक 'विशेष अलर्ट नोट' जारी कर दिया है।

जारी अलर्ट में दिल्ली पुलिस के सभी अफसरों-कर्मचारियों से पाकिस्तानी हैंडलर्स द्वारा डेवलप किए गए आरोग्य सेतु से बचने की सलाह दी गई है।
दिल्ली पुलिस स्पेशल ब्रांच द्वारा जारी इस अलर्ट में साफ-साफ कहा गया है कि दिल्ली पुलिस महकमे का कोई भी अधिकारी/कर्मचारी हिंदुस्तानी आरोग्य सेतु एप्लीकेशन डाउनलोड जरुर करे, मगर सावधानी बहुत बरते। ताकि कहीं ऐसा न हो कि वे किसी संदिग्ध एप्लीकेशन को डाउनलोड करके जाने-अनजाने किसी मुसीबत में फंस जाए।

इन सारी सतर्कता और ऐहतियाती कदम उठाए जाने के पीछे प्रमुख वजह सीमापार बताई जा रही है। भारतीय खुफिया एजेंसियों को आशंका है कि कुछ पाकिस्तानी हैंडलर्स ने भी हू-ब-हू हिंदुस्तानी एप्लीकेशन से मिलता—जुलता 'आरोग्य सेतु एप्लीकेशन' बना लिया है। इसके पीछे हिंदुस्तानी एजेंसियां हालांकि अभी कुछ खुलकर तो नहीं बोल रही हैं। मगर हर कदम फूंक—फूंक कर पूरे मामले की जड़ तक पहुंचने के लिए भारतीय पुलिस को अलर्ट जरूर कर दे रही हैं। ताकि कहीं हमारी फोर्स (पुलिस) का कोई जवान या अधिकारी पाकिस्तानी हैंडलर्स की जद में न आ जाए।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (खुफिया शाखा) द्वारा जारी इस विशेष अलर्ट में सीधे—सीधे अपने महकमे को ही अलर्ट रहने के लिए आगाह किया गया है। माना जा रहा है कि अगर विदेशी हैंडलर्स द्वारा बना लिए गए इस ऐप के जरिये हमारी फोर्स के कर्मचारियों के मोबाइल में एक्सेस मिल गया तो बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है। क्योंकि संबंधित पुलिस अफसर या जवान के मोबाइल में एक्सेस मिलते ही उसके फोन का डेटा सेकेंड्स में असुरक्षित हाथों में पहुंचने की प्रबल संभावनाएं बन सकती हैं।

यह भी पढें : फिर एक बार पाकिस्तान ने मुंह की खाई, भारत को नीचा दिखाने की थी कोशिश

जम्मू -कश्मीर में सूझ-बूझ से टल गया बड़ा आतंकी हमला, सैंट्रो कार में लगे IED विस्फोटक को सुरक्षा बलों ने किया डिफ्यूज

दिल्ली पुलिस खुफिया विभाग के इस अलर्ट में आरोग्य सेतु को अनिवार्य रूप से डाउनलोड तो करने की सलाह दी गई है, मगर बेहद सतर्कतापूर्वक। ताकि कहीं किसी भी तरह के धोखे की गुंजाइश बाकी न रहे। इस अलर्ट में कहा गया है कि दिल्ली पुलिस महकमे में कार्यरत अफसर—जवान मिलते—जुलते लिंक पर भी क्लिक न करें। सावधानीपूर्वक पहले एप्लीकेशन को देखें, उसके बाद ही भारत सरकार के अधिकृत आरोग्य सेतु एप्लीकेशन लिंक को क्लिक करके डाउनलोड करें।

इसी बेहद खुफिया पत्र में महकमे के कर्मचारियों को सलाह दी गई है कि वे ड्यूटी पर तभी पहुंचें, जब उन्हें आरोग्य सेतु में उसका स्टेटस एकदम सुरक्षित दिखाई दे रहा हो। जोखिम वाला या मॉडरेट स्टेटस दिखाई देने पर तुरंत विभागीय उच्चाधिकारियों के संज्ञान में भी लाना जरूरी है।
-आईएएनएस

यह भी पढें : कोरोना अपडेट्स : बस एक क्लिक में जानें देश में आज कोरोना के मरीजों की संख्या​

Advertisement
Back to Top