कोरोना वैक्सीन को लेकर बिल गेट्स को है भारत से बड़ी उम्मीदें, कही बड़ी बात

Bill Gates says India will be biggest manufacturer of coronavirus vaccines - Sakshi Samachar

बिल गेट्स को भारत से बड़ी उम्मीदें

कोरोना वैक्सीन को लेकर कही बड़ी बात 

नई दिल्‍ली: माइक्रोसॉफ्ट के मालिक और दुनिया के दूसरे धनी शख्‍स बिल गेट्स को कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत से बड़ी उम्मीदें हैं। बिल गेट्स की मानें तो मार्च 2021 से पहले तक कोरोना वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो जाएगा। ऐसी स्थिति में उत्पादन के मामले में भारत की अहम भूमिका होगी। गेट्स के मुताबिक वैक्सीन के सबसे अधिक डोज भारत में ही तैयार होने की उम्मीदें हैं। बिल गेट्स ने उम्मीद जताई कि भारत में उत्पादन होने वाली वैक्सीन का बड़ा हिस्सा विकसित जबकि बाकी का हिस्सा विकासशील देशों को प्राप्त होगा। 

भारत बनेगा सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश 

बिल गेट्स ने साफ कहा कि कोरोना वैक्सीन उत्पादन मामले में भारत की अहमियत को नकारा नहीं जा सकता। भले कोई भी देश वैक्सीन की ट्रायल पूरी करे। उत्पादन के लिहाज से भारत ही मुफीद जगह है। बिल गेट्स ने उम्मीद जाहिर की कि जल्दी ही दुनिया को कोरोना वायरस के लिए मुकम्मल वैक्सीन हासिल हो पाएगा। 

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक कोरोना वैक्‍सीन के व्यापक उत्पादन को लेकर दुनियाभर की एजेंसियां भारत सरकार के संपर्क में है। बिल गेट्स व्यक्तिगत तौर पर कोरोना वैक्सीन के भारत में उत्पादन के पक्षधर हैं। 

कोरोना के खिलाफ बिल गेट्स फाउंडेशन की अहम भूमिका

बिल गेट्स फाउंडेशन कोरोना के खिलाफ जंग में अहम भूमिका निभा रहा है। बिल गेट्स ने कोरोना वैक्सीन के सिर्फ अमीर देशों को मुहैया कराये जाने की मुखालफत की। उनके मुताबिक अगर विकासशील देशों को तवज्जो नहीं दी गई तो बड़ी संख्या में मौतें होंगी और कोरोना की लड़ाई में ये सबसे बड़ी विफलता साबित हो सकती है। 

हर्षवर्धन का कोरोना वैक्सीन को लेकर बयान 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कुछ दिनों पहले ही उम्मीद जाहिर की कि कोरोना वैक्सीन अगले साल की पहली तिमाही तक आ सकती है। बता दें कि भारत में कई वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। अकेले हैदराबाद में कम से कम दो वैक्सीन पर काम चल रहा है। हालांकि मंत्री ने ये नहीं बताया कि किस वैक्सीन के पहले आने की उम्मीद है। हर्षवर्धन के मुताबिक भारत में सीनियर सिटिजन्स और मेडिकलकर्मियों को वैक्सीन देने के मामले में तरजीह दी जाएगी। 
 

Advertisement
Back to Top