ट्रंप के अमेरिकी चुनाव खारिज करने की उम्मीद पर फिरा पानी, कोर्ट ने दिया बड़ा झटका

 US appeals court rejects Trump campaign Pennsylvania lawsuit - Sakshi Samachar

वाशिंगटन : अमेरिकी राज्य पेन्सिलवेनिया (Pennsylvania) की एक अदालत ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के चुनाव अभियान की अपील के खिलाफ निचली अदालत के पिछले फैसले को बरकरार रखा है। ये ट्रंप के लिए 3 नवंबर के अमेरिका चुनाव परिणामों (America Elections Results) को पलटने के प्रयासों को करारा झटका है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को फिलाडेल्फिया में थर्ड यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स के 3-जजों के पैनल ने कहा कि ट्रंप अभियान के उस दावे में दम नहीं है जिसमें कहा गया है कि व्यापक तौर पर वोटरर्स की धोखाधड़ी हुई है।

धोखाधड़ी के नहीं है कोई सबूत 
ट्रंप द्वारा ही नियुक्त किए गए जज स्टेफानोस बिबास ने कहा, "स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव हमारे लोकतंत्र की जान हैं। अन्याय, अनुचितता के आरोप गंभीर हैं। लेकिन किसी चुनाव को अनुचित कहने से वे ऐसे नहीं हो जाते हैं। इसके लिए सबूत की आवश्यकता होती है, जो यहां नहीं हैं।"

कोर्ट का पिछला फैसला सही 
तीन रिपब्लिकन-नियुक्त न्यायाधीशों ने निर्धारित किया कि पिछले हफ्ते अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज मैथ्यू ब्रैन का फैसला उचित था। कैंपेन ने दावा किया था कि अहम राज्यों की कुछ काउंटियों के मेल से वोटिंग भेजने वाले मतदाताओं के मामले में धोखाधड़ी हुई है। अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज मैथ्यू ब्रैन ने तीखी राय देते हुए कहा, मुकदमे में "बिना आधार के कानूनी तर्क दिए गए, जिनके कोई सबूत भी नहीं हैं।"

सुप्रीम कोर्ट में अपील की तैयारी 
ट्रंप ने ट्विटर पर कहा कि ब्रैन हमें अपना मामला या सबूत पेश करने की भी अनुमति नहीं देगा। कथित तौर पर ट्रंप कैंपेन अब इस मामले की अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में अपील करने जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: 

डोनाल्ड ट्रंप ने बाइडेन से मानी हार, चुनाव में धांधली के आरोपों पर अब भी कायम

बता दें कि पेन्सिल्वेनिया ने मंगलवार को नतीजे घोषित किए और बाइडेन को यहां से 20 इलेक्टोरल वोट मिले। द कुक पॉलिटिकल रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप के 7,39,47,962 मतों की तुलना में अब तक बाइडेन 8,02,18,808 लोकप्रिय वोट जीत चुके हैं। वहीं अमेरिकी मीडिया ने अनुमान लगाया है कि बाइडेन (Joe Biden) ने राष्ट्रपति पद हासिल करने के लिए 270-वोट की सीमा को पार करते हुए 306 इलेक्टोरल वोट जीते हैं।
 

Related Tweets
Advertisement
Back to Top