रूसी कैबिनेट फेरबदल में ऊर्जा मंत्री डिप्टी पीएम बने, राष्ट्रपति पुतिन ने किए हस्ताक्षर

Russian energy minister made deputy PM in cabinet reshuffle - Sakshi Samachar

मॉस्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उप प्रधानमंत्रियों की संख्या नौ से बढ़ाकर 10 करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कैबिनेट की आधिकारिक वेबसाइट ने सोमवार को कहा कि रूसी प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन ने ऊर्जा मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक को दसवें उप प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त करने का प्रस्ताव रखा।

इस बीच, पुतिन ने इससे पहले कई मंत्रियों को उनके पद पर से हटाया और मिशुस्तिन ने इन पदों के लिए उम्मीदवारों को प्रस्तावित करते हुए कहा कि उनके पास विभिन्न उद्योगों में व्यापक अनुभव है। अपने दैनिक ब्रीफिंग में क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने सरकार के फेरबदल को एक रेगुलर रोटेशन बताया।

 
दरअसल, रूस के प्रधान मंत्री मिखाइल मिशुस्तीन ने सोमवार को एक व्यापक कैबिनेट परिवर्तन के हिस्से के रूप में ऊर्जा मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक को उप प्रधानमंत्री के पद पर पदोन्नत करने की सिफारिश की थी।

मंत्रियों को पद से हटाया 
मीडिया के आउटलेट्स कोमर्सेंट और आरबीसी द्वारा पहले बताई गई एक शेक-अप में, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परिवहन मंत्री येवगेनी डिट्रिच, प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण मंत्री दिमित्री कोबल्किन और निर्माण मंत्री व्लादिमीर याकुशेव को बर्खास्त कर दिया। 
रूस के उप प्रधानमंत्रियों के साथ एक सरकारी बैठक में बोलते हुए, रूसी पीएम मिशुस्तीन ने कहा कि वो ऊर्जा मंत्री के रूप में नोवाक को बदलने के लिए हाइड्रोइलेक्ट्रिक बिजली उत्पादन करने वाली कंपनी रूसहाइड्रो के सीईओ निकोलाई शुलगिनोव की सिफारिश कर रहे थे।

रूसी पीएम ने रखा नए मंत्रियों के लिए प्रस्ताव
मिशुस्टिन ने सिफारिश की कि रूस की प्रमुख एयरलाइन एअरोफ्लोत के सीईओ विटाली सेवेलिव परिवहन मंत्री बनें। उन्होंने अलेक्जेंडर कोज़लोव, रूसी सुदूर पूर्व और आर्कटिक के विकास के लिए प्राकृतिक संसाधनों और पर्यावरण मंत्री के रूप में मंत्री की सिफारिश की, और निर्माण मंत्रालय के प्रमुख के रूप में उप निर्माण मंत्री, मिशिगन फेयज़ुलिन को प्रस्तावित किया।

ऊर्जा मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक की भूमिका 
संसद के निचले सदन स्टेट ड्यूमा को अब भी नियुक्तियों को मंजूरी देनी है। ऐसा करने की उम्मीद है। 49 साल के नोवाक ने 2012 से ऊर्जा मंत्री के रूप में काम किया था। उन्होंने पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के साथ रूस की वार्ता का नेतृत्व किया है और वैश्विक तेल उत्पादन में कटौती के लिए 2016 के सौदे तक पहुंचने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इसे भी पढ़े : 

...बस एक हफ्ते में लोगों को मिलने लगेगी कोरोना वैक्सीन !

क्रेमलिन ने एक बयान में कहा, युकुशेव, पूर्व निर्माण मंत्री को यूराल संघीय जिले के राष्ट्रपति पद के प्रतिनिधि के रूप में सेवा देने के लिए नियुक्त किया गया था।

Advertisement
Back to Top